दिल्ली बना देश का 100% बगैर बारिश वाला पहला राज्य - CARE OF MEDIA

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, June 14, 2019

दिल्ली बना देश का 100% बगैर बारिश वाला पहला राज्य


दिल्ली में इस साल लोग गर्मी से काफी ज्यादा परेशान है। जून के महीने में दिल्ली देश में कम बारिश होने वाले राज्यों में टॉप पोजीशन पर आ गया है। इस साल दिल्ली में कम से कम पिछले तीन दशकों में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है। भारतीय मौसम विभाग के आंकड़ो के मुताबिक दिल्ली में 1 जून से 13 जून तक बारिश नहीं हुई। इस वजह से देश में 100 फीसदी गैर बारिश बाला पहला राज्य बन गया है।

खबर के मुताबिक इस साल देश में जून में कुल मिलाकर 42 फीसदी कम बारिश हुई है। भारत में इस बार जम्मू-कश्मीर, अंडमान और निकोबार के साथ ही लक्ष्यद्वीप में ही बारिश औसत से ज्यादा हुई है। दिल्ली में 1 से 13 जून के बीच 14.1 मिमी बारिश होती है। लेकिन इस साल अभी तक बारिश नहीं हुई है। दिल्ली देश भर में इकलौता ऐसा राज्य है जहां जून में अभी तक बारिश नहीं हुई है। दिल्ली में 15 मई को पिछली बार बारिश हुई थी। भारतीय मौसम विभाग के अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर ये जानकारी दी।

दिल्ली में जून के शुरुआत में बारिश ना होना असामन्य है। साल 2011 के बाद से हर साल दिल्ली में जून के पहले दो हफ्तों में कुछ बारिश होती है। अगर 2017 की बात करें तो दिल्ली में जून के शुरुआती दो हफ्तों में चार दिन बारिश हुई थी। राजधानी में आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में इस साल जून मे पिछले 10 सालों में सबसे अधिक गर्मी पड़ी। बारिश की कमी की वजह से सोमवार को पालम और सफदरजंग के मौसम केंद्रों में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्यियस और 45.6 डिग्री सेल्यियस दर्ज किया गया। गुरुवार को पालम में पारा 42.9 डिग्री और सफदरजंग में 41.2 डिग्री तक पहुंच गया।

Post Bottom Ad

MAIN MENU