चक्रवाती तूफान वायु को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट - CARE OF MEDIA

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, June 12, 2019

चक्रवाती तूफान वायु को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान वायु को लेकर एक बार फिर से अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि काफी खतरनाक वायु चक्रवात तूफान अरब सागर से उत्तर दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है। पिछले छह घंटे से यह उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

यही नहीं यह चक्रवात आज रात 2.30 बजे तक अरब सागर के पूर्व केंद्र की ओर बढ़ चुका है। यह गोवा से पश्चिम-उत्तर पश्चिम में तकरीबन 450 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। जबकि मुंबई के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम की ओर 290 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, वहीं गुजरात के दक्षिण वेरावल की यह 380 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर के मध्य पूर्वी और दक्षिण पूर्वी क्षेत्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद चक्रवाती तूफान की आशंका उत्पन्न हुई है। विभाग ने इसके मद्देनजर दक्षिण और पश्चिमी इलाकों, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा में अगले दो दिनों तक तेज बारिश की आशंका है तो वहीं आज असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश हो सकती है और गरज के साथ बिजली कड़क सकती है और आंधी-तूफान आ सकता है।

वहीं वायु चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। शाह ने केंद्र और राज्यों के मंत्रियों और संबंधित एजेंसियों से हालात का जायजा लिया है। मीटिंग के बाद गृह मंत्रालय ने लोगों की सुरक्षा और उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा है। साथ ही 24 घंटे कंट्रोल रूम चलाने, नेवी, आर्मी, एयरफोर्स, हेलीकॉप्टर, इंडियन कोस्ट गार्ड को पूरी तरह तैयार रहने को कहा गया है।

Post Bottom Ad

MAIN MENU