ताजमहल के दीदार पर लगी वक्त की पाबंदी - CARE OF MEDIA

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, June 13, 2019

ताजमहल के दीदार पर लगी वक्त की पाबंदी


आगरा। अगर आप ताजमहल देखने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। अब ताजमहल देखने पहुंचे पर्यटक अगर तीन घंटे से ज्यादा समय बिताएंगे तो उनसे अतिरिक्त चार्ज लिया जाएगा। अधिकारियों की ओर से जारी एक सर्कुलर के मुताबिक, ताजमहल में दर्शकों के लिए 3 घंटे का प्रतिबंध समय लागू किया गया है।

अब जो भी टूरिस्ट यहां तीन घंटे से ज्यादा समय बिताएंगे उन्हें इसके लिए अतिरिक्त शुल्क चुकाना पड़ेगा। इस फैसले से पहले ताजमहल में समय की पाबंदी नहीं थी और पर्यटक सुबह से लेकर शाम तक यहां रुक सकते थे।

जानकारी के मुताबिक, ताजमहल में अब प्रवेश के लिए टर्न स्टाइल गेट व्यवस्था शुरू की गई है। ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी एंट्री प्वाइंट पर टर्नस्टाइल गेट लगाए गए हैं, जिससे अनाधिकृत प्रवेश को रोका जा सके। स्मारक की यात्रा के लिए टोकन केवल तीन घंटे के लिए वैध हैं। अगर पर्यटक तीन घंटे से ज्यादा समय बिताना चाहते हैं, तो टोकन को काउंटर पर रिचार्ज करना होगा। माना जा रहा है कि ताजमहल के दीदार के लिए बढ़ती भीड़ को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधीक्षक बसंत कुमार ने एएनआई से बातचीत में बताया, "पूर्व और पश्चिम के दोनों एंट्री प्वाइंट पर 7 टर्नस्टाइल गेट लगाए गए हैं। 5 गेट बाहर निकलने के लिए हैं। विदेशी पर्यटकों के प्रवेश के लिए, अलग गेट हैं। प्रवेश केवल टोकन के माध्यम से होता है, जो तीन घंटे के लिए वैध होता है। अगर को इससे ज्यादा देर तक ताजमहल परिसर में रुकता है तो काउंटर पर इसे रिचार्ज करना आवश्यक होगा।"

Post Bottom Ad

MAIN MENU