हवाई खतरों से महफूज होगी दिल्ली - CARE OF MEDIA

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, June 10, 2019

हवाई खतरों से महफूज होगी दिल्ली


नई दिल्ली। भारत जल्द ही अमेरिका से नेशनल एडवांस्ड सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम- II (NASAMS-II) की खरीद करने जा रहा है। इस खास मिसाइल रक्षा प्रणाली को दिल्ली की सुरक्षा में लगाया जाएगा। यह मिसाइल रक्षा प्रणाली न केवल मिसाइल बल्कि किसी भी जहाज और ड्रोन को पल भर में मार गिरा सकती है। भारत इस मिसाइल रक्षा प्रणाली का प्रयोग स्वदेशी तौर पर विकसित पृथ्वी एयर डिफेंस सिस्टम और एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम, रूसी एस-400 और इजरायली डिफेंस प्रणालियों के साथ मिलाकर एक बहुस्तरीय हवाई सुरक्षा ढाल बनाने के लिए करेगा।

रिपोर्ट में लिखा गया है कि, रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार अमेरिका के अपने विदेशी सैन्य बिक्री कार्यक्रम के तहत भारत को नेशनल एडवांस्ड सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम (NASAMS-II) मिसाइल रक्षा प्रणाली की बिक्री के लिए स्वीकृति पत्र जुलाई-अगस्त तक जारी कर सकता है। इस मिसाइल रक्षा प्रणाली की अनुमानित लागत 6000 करोड़ रुपये है।

इस मिसाइल के भारत में आने और दिल्ली में तैनाती से देश की राजधानी किसी भी प्रकार के हवाई खतरे से निपटने में पूरी तरह से सक्षम होगी। इनकी तैनाती के लिए जगहों के चयन पर भी फैसला हो चुका है। अमेरिका सौदे की स्वीकृति मिलने के तीन से चार साल के अंदर इस मिसाइल रक्षा प्रणाली को भारत को सौंप देगा। भारतीय रक्षा मंत्रालय इस मिसाइल के खरीद को हरी झंडी पहले ही दे चुका है।

Post Bottom Ad

MAIN MENU