भारत ने पाक से अपने वायु क्षेत्र में पीएम मोदी का विमान गुजरने देने की मांगी अनुमति - CARE OF MEDIA

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, June 9, 2019

भारत ने पाक से अपने वायु क्षेत्र में पीएम मोदी का विमान गुजरने देने की मांगी अनुमति


नई दिल्ली। पाकिस्तान ने बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय वायुसेना द्वारा एयर स्ट्राइक किए जाने के बाद पाकिस्तान ने अपना वायु क्षेत्र (एयर स्पेस) बंद कर दिया था, जो अब भी जारी है। इसी बीच भारत ने पाक से अनुरोध किया है कि किर्गिस्तान से बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को अपने वायु क्षेत्र गुजरने दे। प्रधानमंत्री मोदी को बिश्केक में 13 औक 14 जून को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने जाना है।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि हमने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विमान को अपने एक मार्ग से गुजरने देने का अनुरोध किया है, जो अब तक खुला नहीं है। पाकिस्तान ने 21 मई को तत्कालीन भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के विमान को किर्गिस्तान के बिश्केक में एससीओ विदेष मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए पाक वायु क्षेत्र से सीधे उड़ान भरने की विशेष अनुमति दी थी।

दरअसल, दक्षिण पाकिस्तान में दो मार्गों के अलावा पड़ोसी देश का वायु क्षेत्र वाणिज्यिक विमानों के लिए अब भी बंद है। भारतीय वायु सेना ने 31 मई को घोषणा की थी कि बालाकोट हवाई हमले के बाद भारतीय वायु क्षेत्र पर लगाए सभी अस्थाई प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। हालांकि जब तक पाकिस्तान अपना वायु क्षेत्र नहीं खोलता तब तक इससे किसी भी वाणिज्यिक एयरलाइन को फायदा मिलने की संभावना नहीं है। 

Post Bottom Ad

MAIN MENU