अंतरिक्ष में भी बजेगा भारत की सैन्य ताकत का डंका, DSRA बनाएगी हथियार - CARE OF MEDIA

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, June 11, 2019

अंतरिक्ष में भी बजेगा भारत की सैन्य ताकत का डंका, DSRA बनाएगी हथियार


नई दिल्ली। जल, थल और नभ में अपनी बेमिसाल सैन्य ताकत रखने वाले भारत ने अब अंतरिक्ष युद्ध की तैयारी की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। भविष्य में अंतरिक्ष युद्ध की आशंका देखते हुए मोदी सरकार ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए अंतरिक्ष युद्ध से जुड़ी तकनीक एवं हथियार प्रणाली के निर्माण के लिए रक्षा अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी (डीएसआरए) के गठन की मंजूरी दे दी है। यह एजेंसी अंतरिक्ष युद्ध से जुड़ी संवेदनशील हथियार प्रणाली एवं तकनीक विकसित करेगी।

समाचार एजेंसी एएनआई ने रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (सीसीएस) ने रक्षा अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी (डीएसआरए) के गठन की मंजूरी दे दी है। इस एजेंसी को अंतरिक्ष युद्ध की हथियार प्रणाली एवं तकनीक विकसित करने का कार्य सौंपा गया है।

सूत्रों का कहना है कि कुछ समय पहले सरकार के शीर्ष स्तर पर डीएसआरए गठित करने का निर्णय लिया गया और इसके बाद संयुक्त सचिव स्तर के वैज्ञानिक की देखरेख में इस एजेंसी की रूपरेखा की तैयार की जाने लगी।

इस एजेंसी में शामिल वैज्ञानिकों की टीम तीनों सेनाओं के डिफेंस स्टॉफ अधिकारियों के साथ करीबी सहयोग के साथ काम करेगी। यह एजेंसी रक्षा अंतरिक्ष एजेंसी (डीएसए) को अनुसंधान एवं विकास सहयोग देती रहेगी। डीएसए में तीनों सेनाओं के सदस्य शामिल हैं। अंतरिक्ष युद्ध में देश की मदद करने के लिए इस एजेंसी का निर्माण किया गया है। 

Post Bottom Ad

MAIN MENU