रिटायर्ड IAS नृपेंद्र मिश्रा दोबारा बनाए गए PM MODI के प्रधान सचिव - CARE OF MEDIA

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, June 12, 2019

रिटायर्ड IAS नृपेंद्र मिश्रा दोबारा बनाए गए PM MODI के प्रधान सचिव


केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंगलवार देर शाम दो अहम नियुक्तियों पर अपनी मुहर लगाई। समिति ने रिटायर्ड आईएएस नृपेंद्र मिश्रा के कार्यकाल को बढ़ा दिया है। नृपेंद्र मिश्रा पीएम नरेंद्र मोदी का प्रिंसिपल सेक्रटरी बने रहेंगे। 31 मई 2019 से अगले पांच साल तक वह इस पद पर फिर से बने रहेंगे।

बता दें कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में नृपेंद्र मिश्रा ही प्रधानमंत्री के मुख्य सचिव थे। नृपेंद्र मिश्रा 1967 बैच के उत्तरप्रदेश कैडर के अधिकारी हैं। नृपेंद्र मिश्रा 28 मई 2014 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव नियुक्त किए गए थे। वे ट्राई के चेयरमैन भी रह चुके हैं। इस पद से वे 2009 में रिटायर हुए थे।

वहीं रिटायर्ड आईएएस अधिकारी पीके मिश्रा भी अडिशनल प्रिंसिपल सेक्रटरी के पद पर बने रहेंगे। दोनों ही अधिकारियों के कैबिनेट मंत्री के बराबर का दर्जा दिया गया है। इन दोनों अधिकारियों को 31 मई 2019 से नियुक्त किया गया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति जारी कर इस आशय की जानकारी दी है।

ये पहले दो अधिकारी नहीं हैं जिनका कार्यकाल बढ़ाया गया है। इससे पहले मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) रहे अजित डोभाल को दोबारा अगले 5 साल के लिए एनएसए नियुक्त किया था।

बता दें कि, जब नृपेंद्र मिश्रा को मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री का मुख्य सचिव नियुक्त किया था, तब इस पर विपक्ष ने हंगामा किया था। ट्राई कानून के मुताबिक इसका अध्यक्ष रिटायर होने के बाद केंद्र या राज्य सरकारों से जुड़े किसी पद पर नहीं जा सकता है, मोदी सरकार ने आते ही ट्राई के इस कानून में अध्यादेश के जरिए संशोधन किया और नृपेंद्र मिश्रा की नियुक्ति की थी।

Post Bottom Ad

MAIN MENU