योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन व मस्तिष्क को भी शांति मिलती है-डॉ विश्राम।। Raebareli news ।। - CARE OF MEDIA

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, June 13, 2019

योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन व मस्तिष्क को भी शांति मिलती है-डॉ विश्राम।। Raebareli news ।।

शिवाकांत अवस्थी
महराजगंज/रायबरेली: ब्लॉक प्रांगण महराजगंज में नेहरू युवा केंद्र रायबरेली द्वारा युवा समाज सेवा संस्थान के सहयोग से पड़ोस युवा संसद व योगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
         आपको बता दें कि, योग प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान के प्रशिक्षक डॉ०विश्राम द्वारा भुजंगासन, हलासन ,मत्स्यासन आदि कराए गए और बताया गया कि, योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है। योग प्रशिक्षिका शालिनी पाण्डेय ने चक्रासन ,शीर्षासन कराए और बताया कि योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का कार्य किया जाता है। ईश्वर ने हमें शरीर के रूप में महत्वपूर्ण खजाना दिया है जिसकी रक्षा हमारा कर्तव्य है। युवा समाज सेवा संस्थान के संरक्षक अमरेश धीमान ने एक दिवसीय योग शिविर में आए  सभी अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि, योग शरीर और मन को स्वस्थ रखने का एक सरल माध्यम है।
        कार्यक्रम के आयोजक पूर्व एनवाईसी इरशाद सिद्दीकी ने कहा कि, नेहरू युवा केंद्र द्वारा विकास खंड स्तर पर योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए योगा कार्यक्रम कराए जा रहे हैं। वैश्विक स्वास्थ्य ,सद्भाव और शांति की प्राप्ति ही योग के लक्ष्य हैं। युवा समाज सेवा संस्थान के अध्यक्ष अभिषेक यादव ने प्रशिक्षकों को स्मृति चिन्ह भेंट किए।
        इस अवसर पर पूर्व एन वाई वी कामरान सिद्दीकी ,शादाब सिद्दीकी ,हलोर व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रदीप पटेल ,सभासद विनीत वैश्य, डॉक्टर के०के० जायसवाल ,यमुना प्रसाद, शिक्षक संतोष गुप्ता ,विमलेश वैश्य, राजेश त्रिवेदी ,रमेश अवस्थी, अपराजिता, सोनाली वैश्य सहित सैकड़ों की संख्या में योग प्रेमी उपस्थित रहे।

Post Bottom Ad

MAIN MENU