असम में बाढ़ का कहर: ये ख़बर भारतीय मीडिया के लिए महत्वपूर्ण क्यों नहीं है?


अंकुर मौर्य 
असम में पिछले कई हफ़्तों से आई बाढ़ के कहर से परेशान लाखों जनता जिसमें कई लोग अपनी जान गवां चुके है, ये ख़बर भारतीय मीडिया के लिए महत्वपूर्ण क्यों नहीं है.?? क्या ये ख़बर केवल विदेशी मीडिया "अलजज़ीरा" जैसे के लिए ही बनी हैं.. हमारा मीडिया तो ये बताने में उत्सुक है कि अमिताभ बच्चन सोए, खाए, पिए, उठे, बैठे और संडास गए कि नहीं... हमारा मीडिया जनता की कम नेताओं को प्रियॉरिटी पर रखता है, हमारी मीडिया को कांग्रेस से ज़्यादा चिंता है कि पायलट बीजेपी में जाएंगे कि नहीं.. हमारी मीडिया ने अब थोड़े दिन से पाकिस्तान में इंटरेस्ट लेना छोड़ दिया है अब इन्हें नेपाल में ज़्यादा इंटरेस्ट आने लगा है और इन सब पर रात 7 से 12 बजेतक चीख-चीख कर गालियों वाली डिबेट करना इनका धर्म बन चुका है....
ना सिर्फ मीडिया बल्कि भारत के लोग भी बिहार और केरल की बाढ़ की आने पर छाती पीट-पीट कर रोते हैं, ट्वीटर पर हैशटैग चलाते है, डोनेशन मांगते हैं लेकिन हर बार असम को भुला दिया जाता है अगर हम उत्तरपूर्वी के लोगो को अपना कहते है तो उनसे अपनापन केवल कह कर नहीं, बल्कि हर राज्य की तरह उनके साथ भी वैसा व्यवहार करना होगा जैसा दूसरे राज्यों से किया जाता है..
असम के तकरीबन 27 जिले न सिर्फ बाढ़ से बल्कि भूस्खलन से भी प्रभावित है एक रिपोर्ट के मुताबिक तकरीबन 3181 गांव पानी मे डूब चुके हैं,  जिसमें अबतक 76 लोगों से ज़्यादा की मौत हो गयी है, बताया जा रहा है असम में ये 1986 के बाद कि भयंकर बाढ़ है..
असम के लोग जिस कदर प्रभावित है इसका अंदाज़ा हम घर की ऐसी में बैठकर ज़रा सा भी नहीं लगा नहीं सकते,  हालांकि NDRF  और SDRF की टीम लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए दिन-रात काम कर रही हैं.. वहीं यहां मौजूद सेना भी  हर संम्भव मदद कर रही है..
असम में हर वर्ष बाढ़ के कारण भारी तबाही आती है लेकिन सरकार की तरफ से पीड़ितों को उनकी आवश्कता के अनुसार मदद नहीं मिलती जिसके कारण उनकी हालात ख़राब हो जाते हैं..  इस वक्त सबसे बड़ा मुद्दा यही होना चाहिए लेकिन भारतीय मीडिया बस आपको रोमांच देना चाहता है..

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे