उन्हें पता नहीं है कि आर्थिक मोर्चे पर एक गड्ढा इतना बड़ा खुद रहा है कि बीजेपी क्या आरएसएस भी उसमें समा जाएगा


Soumitra Roy
आज एक बार फिर कुछ मित्रों ने पूछा है कि एक तरफ शेयर बाज़ार उछल रहा है, वहीं जीडीपी का अनुमान 0 के नीचे गोता लगा रहा है। ऐसा क्यों? इस सवाल का मतलब है कि आपको देश के सामाजिक-आर्थिक अर्थव्यवस्था की समझ नहीं है।
भारत में 0.5% लोगों के पास तीन-चौथाई संपत्ति है। बीते 112 दिन में इस वर्ग ने क्या खर्च किया? विदेश यात्रा नहीं, फाइव स्टार में डिनर नहीं, मॉल में लाखों का खर्च नहीं, महंगी किटी पार्टी नहीं हुई। यानी बचत की।
माना कि लॉक डाउन में इस वर्ग को भी 25-30% का नुकसान हुआ। लेकिन प्रॉपर्टी, डिविडेंड और  सूदखोरी से इस वर्ग के पास लगातार कैश आता रहा, आ रहा है। इस पैसे का वे क्या करें? बैंक से खास ब्याज़ तो मिल नहीं रहा। सो, यह शेयर बाजार में कम अवधि के व्यक्तिगत निवेश में खर्च हो रहा है।
अगर आप शेयर बाजार में निवेश का ग्राफ देखें तो पता चलेगा कि जून से जुलाई तक व्यक्तिगत निवेश 86% तक गया है, जबकि संस्थागत निवेश 9% के करीब है। यानी शेयर खरीदो और बेच दो। 20 के 40 भी मिलें तो बहुत हैं। यही गणित दो महीनों से चल रहा है।
इसे निवेश भी नहीं कह सकते। यह व्यापार है। अगर कल सुबह मोदी देश में लॉक डाउन कर दें तो यही 0.5% वर्ग शेयर बेच देगा। बाजार औंधे मुंह गिरेगा। मोदी सरकार और गोदी मीडिया, चाहे जितनी हवा भर ले, पर संस्थागत निवेशक और फण्ड मैनेजर्स जानते हैं कि कुछ नहीं बदला।
हालात और बिगड़े ही हैं। इकलौती उम्मीद बारिश, बुवाई, खेती और मनरेगा में गड्ढा खोदने पर (मोदी ने भरी संसद में यही कहा था) टिकी है। पीपुल्स एक्शन फ़ॉर एम्प्लॉयमेंट गारंटी (PAEG) का डेटा कहता है कि भारत में 3.2 करोड़ परिवार (15 करोड़ से ज़्यादा लोग) गड्ढा खोद रहे हैं।
अब प्रधानमंत्री सारी शर्म, अहंकार और जुमलों को ताक पर रखकर इन गड्ढों को अपनी कोरोना काल की उपलब्धियों का स्मारक बता सकते हैं। हालांकि उन्हें पता नहीं है कि आर्थिक मोर्चे पर एक गड्ढा इतना बड़ा खुद रहा है कि बीजेपी तो क्या, आरएसएस भी उसमें समा जाए।

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे