राजस्थान में जमीन का सीना चीरकर निकली आग, इलाके में फैली दहशत, देखें Video


जैसलमेर: राजस्थान के जैसलमेर (Jaisalmer) में भारत-पाकिस्तान सीमा (India-Pakistan Border) के पास एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. रामगढ़ कस्बे से पांच किलोमीटर दूर लोंगेवाला सड़क मार्ग पर स्थित बंजारों की ढाणी (Banjari ki Dhani) में जमीन के अंदर से आग (Fire) की लपटें निकल रही हैं. इससे आसपास के लोगों में दहशत फैल गई है. वहीं, आग को देखने के लिए लोग दूर-दूर से बंजारों की ढाणी में पहुंच रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक, बंजारों की ढाणी से महज पांच सौ मीटर की दूरी पर जमीन में से आग की लपटें निकल रही हैं. कहा जा रहा है कि इस रास्ते से मुरब्बों की तरफ जाने वाले लोगों को दिन में ये आग की लपटें नजर नहीं आती हैं, लेकिन रात के समय यह आग की लपटें दूर से ही नजर आने लगती हैं. वहां से गुजरने वाले किसानों का कहना है कि यहां पर लंबे समय से आग जल रही है और हाल ही में हुई बारिश से भी यह आग नहीं बुझी.


गैस की खोज के लिए खुदाई की गई थी

जानकारी के अनुसार, यहां पर पहले तेल- गैस की खोज के लिए खुदाई की गई थी, लेकिन उसमें कुछ नहीं निकलने के कारण उसे बंद कर दिया गया था. लेकिन उसपर लगे पाइप को चोर उखाड़ कर ले गए. पाइप उखड़ने के बाद वहां पर एक गड्ढा बन गया और उस गड्ढे से आग निकलने लगी. हालांकि, प्रशासन ने तकनीकी विशेषज्ञों को इस बारे में अवगत करवाया है. और वे लोग इसकी जानकारी के लिए मौके पर जाएंगे लेकिन तब तक आमजन में ये आग रहस्य पैदा कर रही है.

इसी तरह का मामला लखीमपुर खीरी में सामने आया था

बता दें कि पिछले साल उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी के दक्षिण खीरी वन मंडल में कुछ इसी तरह का मामला सामने आया था. मोहम्मदी के जंगलों में अनुपजाऊ भूमि के नीचे आग लगने और वहां से धुआं उठता देख आसपास के गांवों में अफरातफरी मच गयी थी. बेला पहाडा और मुदा गालिब गांवों के लोग हैरान हो गए कि भूमि की दरारों से धुआं कैसे उठ रहा है. मुदा गालिब गांव के 72 वर्षीय हुकुम सिंह ने कहा कि उन्होंने ऐसा मंजर जीवन में कभी नहीं देखा. समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, हुकुम सिंह ने आशंका जतायी कि आग से उनके खेतों में खड़ी फसल को नुकसान हो सकता है. गांव के ही 75 वर्षीय भाईलाल ने इसे प्रकृति का चमत्कार बताया था.
इनपुट - N-18

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post
loading...