राम मंदिर शिलान्यास पर बड़ी खुशखबरी: बिजली का बिल आएगा सिर्फ 100 रूपये


नयी दिल्ली। बड़े शहरों में बिजली का बिल अकसर लोगों को परेशान करता है। बिजली का बिल हर महीने आपके नियत खर्चे की तरह है जो होना ही है। बिजली का बिल जेब पर किसी बोझ से कम नहीं है। आज के समय में आने वाले हजारों रु के बिजली के बिल की बचत को अगर निवेश किया जाए तो आप 20 सालों में करोड़पति बन सकते हैं।
लोगों की जेब पर बिजली के बिल के भार को कम करने के लिए एक राज्य सरकार ने विशेष योजना शुरू की है। मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार ने इंदिरा गृह ज्योति योजना शुरू की है, जिसके तहत आप अपना बिजली के बिल को 100 रु तक कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस योजना के बारे में विस्तार से।

इंदिरा गृह ज्योति योजना

मध्य प्रदेश राज्य सरकार की इंदिरा गृह ज्योति योजना बेहद खास है। इस योजना के जरिए आपका बिजली का बिल कम होगा। आपका बिजली का बिल 100 रु तक घट सकता है, जिससे आपको हर महीने काफी बचत हो सकती है।
अच्छी बात ये है कि इस योजना से सरकार को भी फायदा होगा। बता दें कि राज्य सरकार ने मजदूरों के लिए बतौर बिजली का बिल मासिक 200 रु वाली योजना की शुरुआत की थी। अब इसी योजना के बदले इंदिरा गृह ज्योति योजना की शुरुआत की गई है। आइए जानते हैं कि कैसे इस योजना के तहत आपका बिजली का बिल कम हो सकेगा।

ऐसे कम होगा आपके बिजली का बिल

इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको कम से कम बिजली खर्च करनी होगी। आपको बिजली बचाने के तमाम उपाय भी करने होंगे। मध्य प्रदेश सरकार की इंदिरा गृह ज्योति योजना का फायदा लेने के लिए आपकी बिजली की खपत 100 यूनिट होनी चाहिए। 100 यूनिट बिजली खर्च करने पर सिर्फ 100 रु का बिल चुकाना होगा।
अगर किसी महीने में आपकी बिजली की खपत 150 यूनिट हुई तो आपको 384 रु का बिल देना होगा। ध्यान रहे कि अगर आपने 151 यूनिट बिजली खर्च की तो आपको इस योजना का कोई बेनेफिट नहीं मिलेगा। इसका मतलब साफ है कि आप किसी महीने में 150 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर ही इंदिरा इंदिरा गृह ज्योति योजना का का फायदा ले सकते हैं।


कितना कम हो रहा है बिल

जैसा कि ऊपर बताया गया कि आप 150 यूनिट तक बिजली की खपत पर ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आपको बिजली की कम से कम खपत करनी होगी। इससे सरकार को भी फायदा होगा।
बता दें कि राज्य में अब तक 100 यूनिट बिजली की खपत के लिए लोगों को 634 रु और 150 यूनिट के लिए 918 रु का बिल चुकाना पड़ रहा था। मगर अब 100 यूनिट के लिए 634 रु की जगह सिर्फ 100 रु ही देने होंगे। इसी तरह 150 यूनिट के लिए 918 रु की जगह आपको सिर्फ 384 रु का बिल देना होगा। इस लिहाज से 100 और 150 यूनिट दोनों तरह के बिल पर 534-534 रु की बचत होगी।

Post a Comment

0 Comments