अगर अपने बच्चों को बनाना है लखपति तो सिर्फ 100 रूपये बचाकर आज से ही शुरू करें ये काम


माता-पिता को अक्सर अपने बच्चों के आने वाले कल की चिंता सताती रहती हैं. वो हमेशा अपने बच्चों के भविष्य को लेकर फिकरमंद रहते हैं. अगर आप भी अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं और ये चाहते हैं कि जिस तरह आप ने पैसों की तंगी को झेला है, वैसे आपके बच्चों के साथ न हो. तो आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका बच्चा लखपति बन जायेगा.

अगर आपको अपने बच्चो को लखपति बनाना है, तो उसके लिए आपको थोड़ी-सी मेहनत करनी होगी. दरअसल आपको अपने बच्चे के नाम से रोजाना नियमित रूप से सिर्फ 100 रुपए बचाने होगें. ये काम आपको पूरे महीने तक करना होगा. महीना पूरा होने के बाद आपके पास कुल 3000 रुपए तक जमा हो जायेगें.

इसके बाद आपको ये पैसा निवेश में लगाना होगा. अक्सर लोग निवेश के नाम से डर जाते हैं. उन्हें लगता है कि निवेश में पैसा डूब जाता है. जबकि हर बार ऐसे नहीं होता है. आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपके पैसे डूबने का खतरा न के ही बराबर है.

ये इनवेसमेंट है सिस्टमेटिक इन्वेटस्मेंट प्लान यानी की एसआईपी (म्यूचुअल फंड). आपको हर महीने 3000 रुपए की सेंविग करके एसआईपी में लगानी है. आपको अपने बच्चे के नाम से ये इन्वेटस्मेंट 15 साल कर करनी होगी. पिछले 15 से 20 सालों में एसआईपी के जरिए 20 फीसदी या इससे ज्यादा की रिटर्न ही मिला है. ऐसे में अगर इसी दर से देखा जाये तो 15 साल में आप कुल 5.40 लाख रुपए तक निवेश कर लेगें. जो कि बढ़कर आपको 34 लाख रुपए तक मिलेगा. इसा सीधा मतलब ये हुआ कि आपको कुल 28.60 लाख रुपए का फायदा होगा.
एसआईपी में अगर कंपनी का प्रदर्शन बहुत अच्छा होता है, तो इसके जरिए आपको ज्यादा से ज्यादा 20 फीसदी तक भी रिटर्न मिल सकता है. अगर कंपनी अच्छा नहीं कर पाती है, तो आपको कम से कम 4 से 5 फीसदी तक रिटर्न मिल ही जायेगा. ऐसे में हर तरफ से आपका फायदा ही होगा.

एसआईपी को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर इसके थोड़-थोड़ कर निवेश किया जाये तो इसके जरिए बड़ा फंड बनाया जा सकता है. इसके जरिए अगल-अगल कंपनियों में पैसा लगाया जाता है. इसमें सिर्फ एक कंपनी पर निर्भर नहीं रहा जाता है. ऐसे में अगर किसी कंपनी में लगा पैसा डूब भी जाता है तो दूसरी कंपनी के प्रोफिट से वो कवर हो जाता है. यही कारण है कि एसआईपी के जरिए हर साल लगभग 20 फीसदी तक का रिटर्न मिल जाता है.
साभार टाइम्स हिंदी सोर्स लिंक

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे