सोशल मीडिया पर चली अफवाहों का परिणाम ये हुआ है कि आग की लपटें वहां के घर और दुकानों को लीलने लगी?


श्याम मीरा सिंह 
बंगलुरू शहर में दंगे शुरू हो चुके हैं। कांग्रेस विधायक "श्रीनिवास मूर्ति" के भतीजे द्वारा एक फेसबुक पोस्ट लिखी गई। जिसे स्थानीय मुस्लिमों ने अपने प्रॉफेट मोहम्मद का अपमान माना। सोशल मीडिया पर चली अफवाहों का परिणाम ये हुआ है कि आग की लपटें वहां के घर और दुकानों को लीलने लगी हैं।
किसने सबसे पहले नारा लगाया, किसने सबसे पहली बस जलाई, किसको पुलिस ने पीटा, किसके घर दंगाइयों ने जलाए, किसका दरवाजा पीटा गया, किसने मस्जिद तोड़ी, किसने मंदिर में आग लगा दी। इसपर अधिक बहस करने का अभी कोई अर्थ नहीं है।
फिलहाल कुछ पल के लिए मत कट्टर होइए, न ज्यादा इंटेलेक्चुअल बनिए. आपकी इटेलेक्चुअलिटी, आपकी भावुकता, आपकी कट्टरता की कोई जरूरत दंगों के समय में नहीं है। अगर आप कुछ करना भी चाहे तो प्लीज तय करिए कि आपका लिखा बंगलुरू दंगों का बढ़ावा नहीं देगा, जिसके चलते लाखों लोगों की जान खतरे में आ सकती है।
जिस तरह का माहौल पिछले 6 सालों में इस देश में खड़ा किया गया है उससे ये देश बारूद के एक ढेर पर टिका हुआ है। कोई भी एक चिंगारी, कोई भी एक लापरवाही इस प्यारे से देश का नक्शा बदल सकती है। इसलिए बेहद शुरुआत में आप सबसे अपील है कि कोशिश करिएगा आपका लिखा, आपका कहा, आपका शेयर किया हुआ बंगलुरू शहर के दंगों को देशभर के दंगों में तब्दील करने में सहयोग नहीं देगा, जिसका इंतजार की सभी पार्टियां कर रही हैं। इसलिए ध्यान रहे, दंगों से जुड़ी तस्वीरों, वीडियोज को उसके पहले शेयर न करें जबतक कि वे बेहद जरूरी न हो जाएं।

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे