अगर आपके पास है एक से अधिक बैंक खाता तो ये खबर आपके लिए पढ़ना बहुत जरूरी है...


नई दिल्ली। अमूमन ऐसा देखा गया है कि लोगों के बैंक में अनगिनत खाते होते हैं, लेकिन इनमें से वह कुछ ही अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं, बाकि के वह फिजूल पड़े रहते हैं।

इस खबर में हम आपको बैंक सेक्टर से जुड़ी बड़ी जानकारी बताने जा रहे हैं। पहली बात अगर आपके पास भी एक से अनेक अकाउंट हैं, जिनको आप इस्तेमाल में नहीं लाना चाहते तो उसे तुरंत बंद करा दें। नहीं तो बैंक आपसे पैसा तब भी वसूलेगा जब आपके खाते में शून्य रूपया हो, और तब भी आपको पैसे चुकाने पड़ेंगे जब आपके खाते में पैसे हों।

इस पर एक्सपर्ट क्या कहते हैं, उनकी बात पर गौर फरमाएं। एक्सपर्ट कहते हैं बैंक आपसे उस स्थिति में पैसा वसूलता है जब आप अपने खाते को मेनटेन नहीं कर पाते। इसलिए अपने अकाउंट की सुविधा अनुसार पर्याप्त बैलेंस रखें।

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर आप कोई बैंक खाता बंद करना चाहते हैं तो उससे जुड़े सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को पहले आपको डी-लिंक कराना होगा। चूंकि बैंक खाते से निवेश, लोन, ट्रेडिंग, क्रेडिट कार्ड पेमेंट और बीमे से जुड़े पेमेंट लिंक होते है।

खाते में पड़े पैसा का भुगतान कैश (सिर्फ 20,000 रुपये तक) में हो सकता है। आपके पास इस पैसे को अपने दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कराने का भी विकल्प है।  अगर आपके खाते में ज्यादा पैसा है तो क्लोजर प्रोसेस शुरू करने से पहले उसे दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर दें। अकाउंट का अंतिम स्टेटमेंट अपने पास रखें, जिसमें खाता क्लोजर का जिक्र हो।

जानकारी के लिए बता दें कि खाता खोलने के 14 दिन के अंदर उसे बंद कराने पर बैंक किसी तरह का चार्ज नहीं वसूलते हैं। अगर साल भर का समय उस खाते को खुले हुए हो गया है, तो बैंक आपसे कुछ चार्ज कर सकता है। आम तौर पर एक साल से ज्यादा पुराने खाते को बंद कराने पर क्लोजर चार्ज नहीं लगता है।

Post a Comment

0 Comments