महराजगंज उपकेंद्र से जुड़े 25 हजार की आबादी के गांव में कस्बे सहित 12 घंटे बिजली गुल रहने से मच गया हाहाकार।। Raebareli news ।।

  


रजनीकांत अवस्थी

महराजगंज/रायबरेली: बछरावां विद्युत आपूर्ति केंद्र से महराजगंज जिहवा के मध्य विद्युत लाइन में बड़ा फाल्ट आ जाने के कारण बीती रात 11:00 बजे से बिजली गुल हो गई, और सुबह 11:00 बजे के बाद ही फाल्ट ठीक कराने के बाद आपूर्ति बहाल हो सकी है। जिसके चलते आम जनजीवन पर बुरा असर पड़ा, लगभग 25000 की आबादी को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। नगर पंचायत के रहने वालों को विद्युत आधारित पेयजल आपूर्ति बंद रहने के कारण रोजमर्रा के कामों के लिए पानी नसीब नहीं हुआ पूरी रात क्षेत्र भर में अंधेरा पसरा रहा इनवर्टर बैठ गए लोग भीषण गर्मी में रात को छतों पर टहल कर रात गुजारते देखे गए।

     आपको बता दें कि, शनिवार को दिन में 11:00 बजे बिजली आने के बाद भी बिजली का आना जाना जारी रहा। लोगों में नाराजगी देखी गई। बछरावां 132 केवी स्टेशन से महराजगंज को आने वाली विद्युत की हाईटेंशन लाइन रात में हरदोई के गांव के पास परसादी पुरवा के निकट तारों के टूट कर जमीन पर गिरने से आपूर्ति ठप हो गई। रात होने की वजह से पूरी रात बिजली गुल रही। सुबह एसडीओ आशीष श्रीवास्तव के निर्देश पर विद्युत कर्मियों की कई टीमें फाल्ट ढूंढ कर ठीक कराने के लिए लगाई गई। सुबह 8:00 बजे जाकर पता चला की फाल्ट प्रसादी का पुरवा के पास हुई है, तो उसे जोड़ने का काम शुरू हुआ। लगभग 10:00 बजे फाल्ट तो ठीक हो गई, किंतु रोजाना 9:30 से 11:00 बजे तक की रोस्टिंग के चलते 11:00 बजे के बाद ही बिजली बहाल हुई। तब तक अधिकांश घरों में लगे इनवर्टर बैठ चुके थे। 

    नगर पंचायत के दोनों ट्यूब बेल बगैर बिजली के  बंद पड़े रहे। जिससे नगर और आसपास के क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति नहीं हो सकी। यहां तक कि, लोग मोबाइल भी चार्ज नहीं कर सके। लगभग महराजगंज उपकेंद्र से जुड़े 25000 की आबादी के गांव में कस्बे सहित बिजली गुल रहने से हाहाकार मच गया। तगड़ी उमस के चलते आम नागरिक विशेषकर वृद्धा और बच्चे पूरी तरह गर्मी के चलते बेहाल रहे। उधर बिजली के 12 घंटे लगातार  गुल रहने से  ऐसे विद्युत विभाग के कर्मचारियों के भी मोबाइल की बैटरी डिस्चार्ज हो गई। जिससे उन से भी संपर्क नहीं हो सका। दिन में 11:00 बजे के बाद बिजली आई तो जरूर! लेकिन बिजली के आने-जाने का सिलसिला जारी रहा। जिसके चलते लोगों में आक्रोश देखने को मिला।

      इस बारे में एसडीओ आशीष श्रीवास्तव का कहना है कि, फाल्ट की वजह से विद्युत आपूर्ति बंद हुई थी। जिसे ठीक करवा कर यथाशीघ्र विद्युत आपूर्ति कराई गई है। इसके अलावा विद्युत लाइनों में फाल्ट का पता लगाकर मरम्मत का काम जारी है।

Post a Comment

0 Comments