कोरोना काल के दौरान हुए बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, घर बैठे 41 लाख बेरोजगारों को वेतन देगी मोदी सरकार


नई दिल्ली। कोरोना काल में बेरोजगार हुए लोगों के लिए राहत की खबर है। केन्द्र सरकार ने कोरोना काल में नौकरी खोने वाले लोगों को घर बैठे वेतन देने का फैसला किया है।

यह वेतन कंपनी से दिए जाने वाले वेतन का 50 फीसदी होगा। जो तीन महीने के लिए दिया जाएगा। योजना का लाभ देश के उन 41 लाख बेरोजगारों को मिलेगा जिनकी नौकरी गंवाने की अविध 24 मार्च से 31 दिसंबर 2020 के बीच होगी। वहीं, इसका लाभ ईएसआईसी यानी कर्मचारी बीमा राज्य निगम में पंजीकृत लोगों को ही मिलेगा।

ईएसआईसी के बोर्ड ने औद्योगिक कामगारों को 50 फीसदी वेतन का लाभ देने वाले इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।  एक रिपोर्ट के अुनसार  श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला हुआ है। ईएसआईसी के अनुमान के अनुसार इससे देश के 41 लाख औद्योगिक कामगारों को फायदा होगा। 

बता दें, कर्मचारी राज्य बीमा निगम श्रम मंत्रालय के तहत आने वाला एक संगठन है। ESIC के तहत उन कर्मचारियों को बीमा सुविधा प्रदान की जाती है, जिनता वेतन 21,000 रुपए या इससे कम है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम के बोर्ड की सदस्य अमरजीत कौर ने इसी पुष्टि करते हुए कहा कि इस फैसले के तहत ESIC से बीमित कर्मचारियों को उनके 3 महीने तक वेतन के 50 फीसदी राशि नकद रूप में दी जाएगी। 

ESIC से जुड़े पात्र कर्मचारी ESIC की किसी भी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद ESIC द्वारा आवेदन की पुष्टि की जाएगी और योग्य पाए गाने पर संबंधित कर्मचारी के खाते में रकम जमा कर दी जाएगी। कर्मचारियों के अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड उपलब्ध करवाना होगा। 

बोर्ड के फैसले के अनुसार बीमित शख्स को ईएसआईसी के ब्रांच ऑफिस के जरिए क्लेम करना होगा। जिसका सत्यापन भी खुद ब्रांच ऑफिस करेगा। सत्यापन में सही पाए जाने पर उसके खाते में सीधे तीन महीने का आधा वेतन जमा करवा दिया जाएगा। वेतन का भुगतान बेरोजगार होने के 30 दिन में मिल जाएगा। योजना का संचालन अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत होगा। जिसमें 25 फीसदी बेरोजगारी लाभ देने का प्रावधान है। 

आवेदन करने के लिए यहाँ किल्क करें 

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे