फेसबुक चलाने वाले हो जाएं सावधान, इस तरह डाला जा रहा है ऑनलाइन डाका


यमुनानगर: अगर आप फेसबुक चलाने के शौकीन हैं तो आपको जरा सावधान होना पड़ेगा, क्योंकि साईबर अपराधियों ने ठगी का एक अलग जरिया फेसबुक पर बना लिया है, जिससे आपको या आपके दोस्तों को ठगी का शिकार होना पड़ सकता है।
दरअसल, हरियाणा के यमुनानगर में जिला जेल के डिप्टी सुपरिटेंडेंट के नाम से फेसबुक पर फेक आईडी बनाकर उनके दोस्तों से पैसे की मांग की गई। जब जेल के डिप्टी सुपरिटेंडेंट के पास उनके दोस्तों का फोन आया तो उसे इस बारे जानकारी मिली, जिसपर उन्होंने तुरंत घटना की सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने मामले की जांच के बाद अज्ञात के खिलाफ केस दर्जकर कार्रवाई शुरू कर दी है

जेल के डिप्टी सुपरिटेंडेंट की बनाई गई फेक आईडी

यमुनानगर के जिला जेल के डिप्टी सुपरिटेंडेंट डॉ. राजीव कुमार ने शहर जगाधरी पुलिस थाने में दी शिकायत में बताया कि उन्होंने फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाया हुआ है। उन्होंने बताया कि अज्ञात व्यक्ति ने उनके नाम से फेसबुक पर फेक आईडी बनाकर उनके फेसबुक दोस्तों से पैसे की मांग करने लगा। उनके दोस्तों ने जब उससे फोन कर बात की तो उसे इस बारे पता चला। जब उन्होंने इसके लिए फेसबुक पर अपने नाम आईडी का सर्च मारा तो पता चला उसी नाम से एक और आईडी बनी हुई है
हालांकि उनके अपने 350 फेसबुक फ्रेंड है लेकिन नकली फेस बुक आईडी जो उनके नाम से थी, उसमें उनके पांच फेसबुक फ्रेंड नजर आ रहे थे और इन सभी को अज्ञात व्यक्ति ने पैसे की डिमांड की हुई थी। उनके एक दोस्त ने तो इस अज्ञात व्यक्ति को एक बार 20000 और दूसरी बार 10000 की राशि भी भेज दी थी। इसके बाद उन्हें समझ में आया और पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने मामले की जांच के बाद अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ आईटी एक्ट के आरोप में केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी।
फेसबुक पर अक्सर नकली आईडी बनाकर दूसरों को धोखा देने की शिकायतें सामने आती रहती हैं। लेकिन इस बार जिला जेल के डीएसपी के साथ ही इस तरह की घटना हुई है। मामला बड़ा है और पुलिस ने दर्ज करके इसकी जांच भी शुरू कर दी है। इसके साथ-साथ पुलिस लोगों को सलाह भी दे रही है कि वह समय समय पर अपना फेसबुक अकाउंट चेक करते रहें और उसके लिए सर्च मार कर देखते रहे, अगर उसी के नाम से कोई दूसरी आईडी होगी तो वह भी उन्हें समय रहते पता चल जाएगी।

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे