बिहार में तय है दूल्हे के रेट, चपरासी से लेकर इंजीनियर तक के दूल्हे की ये है कीमत


बिहार सरकार के कई प्रयासों के बावजूद बिहार में दहेज प्रथा रुकने का नाम नहीं ले रहा हैं। पूरे भारत में बिहार एक ऐसा राज्य हैं जहां दहेज प्रथा सबसे ज्यादा फल फूल रहा हैं। यहां दूल्हे का रेट तय होता हैं। उसके बाद उनकी शादी होती हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में चपरासी से लेकर IAS तक सब की कीमत तय हैं। उसी अनुसार उसे दहेज मिलता हैं तभी शादी संपन्न होती हैं। ये राज्य के साथ साथ समाज के लिए भी किसी अभिशाप से कम नहीं हैं।

खबर के अनुसार जाति के हिसाब से आईएएस/आईपीएस दूल्हों के रेट में अंतर आ सकता है। जैसे ब्राह्मण-राजपूत जाति के दूल्हों के लिए 60 लाख रुपयों की बोली लगाई जाती है तो भूमिहार या कुर्मी जाति के आईएएस/आइपीएस दूल्हे के रेट 80 लाख से डेढ़ करोड़ रुपए तक पहुंच जाते हैं। वहीं आईआईटी इंजीनियर और वैज्ञानिक का रेट भी 60 से 80 लाख तक जाता हैं।

वहीं क्लास फोर्थ यानी चपरासी की नौकरी कर रहे दूल्हे को तीन से पांच लाख रुपए तक कैश मांगते हैं। साथ ही बाइक की मांग अलग से होती है। जबकि रेलवे गार्ड और स्टेशन मास्टर भी 10 लाख से नीचे बात नहीं करता हैं। दरोगा को भी 10 से 12 लाख तक दहेज मिलता हैं। बैंक पीओ और मनेजर को भी 10 लाख की कीमत लगती हैं

Post a Comment

0 Comments