महिला टीचर के बच्चो को ऑनलाइन पढ़ाने का "जुगाड़" हो रहा वायरल


सोशल मीडिया पर एक शिक्षक का 'जुगाड़' प्रशंसा बटोर रहा है. उसने ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चों को समझाने के लिए गैर परंपरागत तरीके का इस्तेमाल किया. उसका टीचिंग जुगाड़ सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद वायरल होने लगा.

कोरोना महामारी के कारण मुल्क भर में शैक्षणिक संस्थान ऑनलाइन क्लास की तरफ रुख कर चुके हैं. डिजिटल लर्निंग ने शिक्षकों को परंपरागत क्लास की अनुपस्थिति में नए-नए विचार गढ़ने को मजबूर कर दिया है. छात्रों को ऑनलाइल क्लास के दौरान समझाने के लिए शिक्षक जुगाड़ अपना रहे हैं.

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक शिक्षक का जुगाड़ चर्चा का विषय बना हुआ है. शिक्षक ने रेफ्रिरेजटर ट्रे का इस्तेमाल करते हुए बच्चों को ऑनलाइन समझाने की कोशिश की. उसने दो कंटेनर पर पारदर्शी रेफ्रिजेरेटर ट्रे को रखा. फिर ट्रे पर फोन के जरिए सवाल का फोटो लिया. इस तरह ट्रे के नीचे रखे शीट पर सवाल को हल किया.

ऑनलाइन क्लास में रेफ्रिजेरेटर ट्रे का इस्तेमाल

सोशल मीडिया पर टीचर का जुगाड़ सामने आया तो हर कोई तारीफ करने लगा. हजारों की संख्या में लोग ट्वीट को 'रिट्वीट' और 'लाइक्स' करने लगे. एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा, "ऐसे अभिनव दिमाग को मेरा सलाम. भारतीय महिला के जुगाड़ का कोई भी मुकाबला नहीं कर सकता.
उन्होंने कम संसाधन में हमेशा अपनी क्षमता का परिचय दिया है. आनेवाले दिनों में टीचिंग के प्रोफेशन में महिला शिक्षक सूरज की तरह चमकेंगीं. दुनिया को जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए ऐसे दिमाग की जरूरत है."

Post a Comment

0 Comments