अब रोटी में भी मिलेगा ब्रेड का स्वाद, कई दिन तक सुरक्षित रहेंगी रोटियां, जानिए विशेषज्ञों का फार्मूला


अब भागदौड़ भरी जिंदगी में हल्के भोजन के तौर पर ब्रेड, पाव समेत दूसरे फास्ट फूड खाकर सेहत नहीं बिगड़ेगी। ब्रेड की तरह ही सुरक्षित रखकर रोटी गर्म करके खाई जा सकेगी, जो सेहतमंद भी रखेगी। इसके लिए हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) के फूड टेक्नोलॉजी के विशेषज्ञों ने फार्मूला तैयार किया है।

विशेषज्ञों ने बताया कि ब्रेड की तरह ही रोटी को कई दिन तक सुरक्षित रखने का तरीका विकसित किया गया है। कुदरती तरीके से कई तरह के गम्स मिलाए गए हैं, जो प्रिजरवेटिव्स का काम कर रोटी को नर्म बनाए रखेंगे। इनमें से एक मेथीदाना है, जबकि कई अन्य पर काम चल रहा है। शोध को पेटेंट भी कराया जाएगा।


नमी कम होने से सूखकर टूटने लगती है रोटी

रोटी कुछ समय बाद नमी कम होने से सूखने लगती है। एकदम नमी खत्म होने पर टूटने के साथ खाने योग्य नहीं रह जाती है। कुछ निजी कंपनियों ने प्रिजरवेटिव का इस्तेमाल कर उसमें नमी बनाए रखने की कोशिश की थी, लेकिन कामयाबी नहीं मिली थी।

आकार पर भी काम

विशेषज्ञ रोटी के आकार पर भी काम कर रहे हैं। उसे कैसे अच्छी तरह से तैयार किया जाए, जिससे पैकेजिंग बेहतर हो सके। इसमें तवे के तापमान को लेकर भी संभावनाएं तलाशी जा रही हैं, जिससे छोटी व अच्छी रोटी बनाई जा सकें। इससे उपलब्धता भी आसान होगी।

विशेषज्ञ का ये है कहना

प्राकृतिक गम्स की बदौलत रोटी में नमी बनी रहेगी। मेथीदाना का इस्तेमाल करने से बेहतर परिणाम मिले हैं। रोटी चार से पांच दिन तक सुरक्षित रहेगी। उसमें फंगस भी नहीं लगेंगे। कई और कुदरती गम्स का इस्तेमाल कर पौष्टिकता बढ़ाने पर फोकस है। इससे लोग सेहतमंद भी रहेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे