भारत तेजी से सर्विलांस स्टेट में बदलता जा रहा है...


गिरीश मालवीय 
नागरिको के सर्विलांस के लिए बनाया गया एप्प आरोग्य सेतु कोविड-19 कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में तो फेल ही रहा है लेकिन अब इसका असली इस्तेमाल शुरू हो गया है आरोग्य सेतु में नया फीचर डाला गया है जिसकी मदद से कंपनियों को अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर नजर रखने में मदद मिलेगी।
इसका नाम है ‘ओपन एपीआई सर्विस’ ........ API एक टूल है जो किसी एप, को आपकी गतिविधियों को मॉनिटर करने देता है. इस फीचर की मदद से कर्मचारियों का डाटा देखने की प्रक्रिया को कम्पनी आसानी से पूरा कर पाएगी इस नई सेवा का लाभ 50 से ज्यादा कर्मचारियों वाली कोई भी ऐसी कंपनी या संगठन उठा सकता है, जिसका पंजीकरण भारत में कराया गया हो।
इस सर्विस का लाभ लेने वाले अपने कर्मचारियों और अन्य आरोग्य सेतु एप यूजर्स का ‘रियल टाइम’ स्वास्थ्य ब्यौरा देख पाएंगे। हालांकि इसके लिए उन्हें आरोग्य सेतु एप का उपयोग करने वाले व्यक्ति की अनुमति लेनी होगी।
मंत्रालय के मुताबिक, अनुमति मिलने के बाद ‘ओपन एपीआई सर्विस’ का उपयोग करने वाली कंपनी उस यूजर का आरोग्य सेतु स्टेट्स और नाम ही देख पाएगी। इसके चलते यूजर का अन्य गोपनीय डाटा लीक होने की संभावना नहीं रहेगी।
मंत्रालय ने कहा कि नई सर्विस का उपयोग करने के लिए openapi.aarogyasetu. gov. in को डाउनलोड करके इसका लाभ लिया जा सकता है।आरोग्य सेतु डाउनलोड करने वालों की संख्या अब 15 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है और इस लिहाज से ये दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली कांटेक्ट ट्रेसिंग सर्विलांस एप बन गई है।
भारत तेजी से सर्विलांस स्टेट में बदलता जा रहा है........

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे