लॉकडाउन में चमका एडल्ट सेक्सुल प्रोडेक्ट का मार्केट, सर्वे में खुले कई राज


चंडीगढ़। क्या कभी आपने सोचा है कि हरियाणा जैसा पर्दा प्रथा को मानने वाला शर्मीला राज्य एडल्ट सेक्सुअल प्रोडक्ट्स का एक बड़ा मार्केट है। जी हां, यह सामान उपलब्ध करवाने वाली वेबसाइट ने खुद इसका राज खोला है। दरअसल कोरोना वायरस के चलते लगभग दो महीनों तक लॉकडाउन लागू रहा। लॉकडाउन ने बाजारों और आर्थिक गतिविधियों पर काफी असर डाला। लेकिन इस दौरान एक बाजार में काफी ग्रोथ देखने के मिली।

ये है एडल्ट सेक्सुल प्रोडेक्ट का मार्केट

लॉकडाउन पीरियड में इस सेक्टर में 65 फीसदी का उछाल देखने को मिला। लॉकडाउन के दौरान घरों में लोगों के बीच हाल के दिनों में इस तरह के प्रोडक्ट की मांग में भारी डिमांड देखने को मिली है। सबसे अहम बात यह है कि, इन ग्राहकों में अधिकतर महिलाएं हैं।
हरियाणा जैसे शर्मीले राज्य में सेक्स प्रोडक्ट की बिक्री हैरान करती है। राज्य के मेट्रो सिटीज की बात करें तो गुरुग्राम सेक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री में पहले स्थान पर है। इसके बाद फरीदाबाद दूसरे और करनाल तीसरे स्थान पर है। एनसीआर की तुलना में बहादुरगढ़ जैसे शहर में सेक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री करीब 24 फीसदी अधिक है। पंचकूला सेक्स टॉयज की बिक्री के मामले में प्रदेश के 5 टॉप शहरों में शामिल है।
सेकेंड टायर के शहरों में पानीपत सेक्स प्रोडक्ट्स की खरीद में पहले स्थान पर है। जबकि थ्री टायर सिटी में रोहतक, सोनीपत, हिसार और कुरुक्षेत्र में इस तरह के प्रोडेक्ट की काफी मांग देखने को मिली है। इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वे के मुताबिक पंचकूला में प्रति ऑर्डर सबसे अधिक खर्च 3900 रुपये है। पुरुष खरीदारों में करनाल सभी जिलों में सबसे आगे है।
एडल्ट प्रोडक्ट ऑर्डर लेने वाली बेवसाइट के सीईओ ने कहा, इन उत्पादों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि लोग झिझक छोड़ रहे हैं और एक्सपेरीमेंट करने तथा नए प्रोडक्टेस पर हाथ आजमाने को तैयार हैं।  सर्वे के मुताबिक एडल्ट प्रोडक्ट्स की बिक्री मामले में महाराष्ट्र पहले स्थान पर है।
इस सूची में दूसरा स्थान कर्नाटक और तीसरा तमिलनाडु का है। उन के अनुसार भारतीय बाजार में सेक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री के ट्रेंड और ग्राहकों के व्यवहार का पता लगाया। यह एनालिसिस सर्वे का चौथा एडिशन है जिसे 2.2 करोड़ विजिटर्स और ऑनलाइन बेचे जाने वाले 30000 प्रोडक्ट्स के अध्ययन के बाद तैयार किया गया।
सीईओ ने बताया कि, लॉकडाउन के दौरान हमारी वेबसाइट पर रिकॉर्ड ट्रैफिक आया है। जिसमें बड़ी संख्या में नए यूजर्स थे, जो बार-बार साइट विजिट कर रहे थे। भारतीयों को कानूनी रूप से यौन स्वास्थ्य और वयस्क उत्पादों को खरीदने का अवसर प्रदान करता है। ऑनलाइन पोर्टल 3,550 भारतीय शहरों और कस्बों में ये सामान पहुंचाता है।
देश के बड़े शहरों में पुरुषों से अधिक महिलाएं खरीददार हैं। सेक्स टॉयज खरीदने वालों की उम्र 25 से 34 साल के बीच है लेकिन इन्हें खरीदने के लिए बेची जाने वाली साइट्स पर सबसे ज्यादा समय बिताने वाले लोग 18 से 25 साल की आयु के हैं। रिपोर्ट के मुताबिक लोग कंडोम खरीदने के लिए साइट पर आते हैं और  प्रोडक्ट्स खरीदते हैं। सर्वे में यह भी दावा किया गया है कि एडल्ट प्रोडक्ट्स से 33 फीसदी मामलों में शादियां टूटने से बची हैं।

Post a Comment

0 Comments