9 हजार रुपए सस्ता हुआ सोना, जानिए सोने चांदी के रेट

नई दिल्ली। लॉकडाउन का एकतरफा असर बाजारी मूल्यों पर पड़ा है। बता दें कि अंतराराष्ट्रीय बाजारों में सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखी गई है। जिस वजह से भारतीय बाजारों में भी सोने-चांदी की कीमतों में रिकॉर्ड स्तर तक गिरावट आई है।  सोने-चांदी के लगातार गिर रहे दाम एक बार फिर से आम इंसानों के चेहरे की खुशी की वजह बन रहे हैं। 
काफी दिनों से सोने का भाव आसमान छू रहा था।  जो आम लोगों की खरीद के पहुंच से बाहर जा रहा था।  ऐसे में जाहिर सी बात है कि लोगों की टेंशन गोल्ड रेट को लेकर बढ़ गई थी, लेकिन इस हफ्ते की शुरूआत से ही सोने का बाजार गिरावट के साथ खुल रहा है।  जिसका कारण अंतर्राष्ट्रीय मार्केट भी है।  जी हां अमेरिका में उम्मीद से ज्यादा हुई बिक्री और रिचमंड मैन्युफैक्चरिंग के नए आंकड़ों के कारण सोने-चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिली है।
बता दें कि इंटरनेशनल मार्किट में सोना आज के दिन 1920 डॉलर प्रति औंस सस्ता हुआ है।  जिसके बारे में एक्सपर्ट्स की दी जा रही राय की माने तो अच्छे आर्थिक आंकड़ों के चलते एक बार फिर अमेरिकी डॉलर में मजबूती देखने को मिली है। 
इतना ही नहीं बल्कि अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में हुई बढ़ोतरी और कोरोना के ट्रीटमेंट को लेकर लोगों में बढ़ी उम्मीदें साथ ही अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड डील की आशंका ने भी सोने और चांदी पर दबाव बनाने में योगदान दिया है।  इन सभी नई वजहों के चलते घरेलू बाजारों में भी रौनक लौट आई है और सोने की कीमत में आज फिर से गिरावट देखने को मिली है।
दरअसल इस हफ्ते के शुरूआत से ही गिर रहे सोने के भाव के बारे में बात करें तो सोमवार को गोल्ड में आई गिरावट के बाद मंगलवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत 52,907 रुपये प्रति 10 ग्राम से सस्ता होकर 52,350 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था।  ऐसे में कुल 557 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखने को मिली।  इसके साथ ही मुंबई में 99.9 फीसदी वाले सोने की कीमत गिरावट के बाद 51628.00 रूपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा था।
इतना ही नहीं मंगलवार के दिन सोने के साथ चांदी के दाम में भी भारी गिरावट देखने को मिली।  दरअसल दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 68,342 रुपये से सस्ती होकर 66,736 रुपये के स्तर पर आ गई।  इस दौरान चांदी के भाव में कुल 1,606 रुपये का फर्क देखा गया, जबकि मुंबई में चांदी की कीमत घटकर 64881 रुपये प्रति किलोग्राम पर पर कारोबार कर रही थी।
एक बार फिर 26 अगस्त यानी बुधवार के दिन सोने और चांदी का बाजार गिरावट के साथ खुला।  देशभर के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने की कीम में 266 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखी गई है।  जिसके बाद अब सोने का भाव 51188 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। 
इसके साथ ही बात करें चांदी की तो इसमें भी भारी गिरावट जारी है।  आज सर्राफा बाजार में चांदी का हाजिर भाव 2052 रुपये की गिरावट के साथ 62541 रुपये के स्तर पर जाकर खुला है। बहरहाल सोने-चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट का दौर जारी है।

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे