BJP सरकार को 2019 में वोट देकर जिताने वाले 23 करोड़ वोटरों ने मोदी को ही भगवान माना है तो ACT OF GOD...


सौमित्र रॉय 
भारत के आर्थिक क्षेत्र से एक बड़ी खबर कल 31 अगस्त को आएगी। राष्ट्रीय सांख्यिकी संगठन यानी NSSO कल जून तिमाही में जीडीपी का अनुमान जारी करेगा।
आपको यह जानकर हैरत होगी कि जीडीपी में गिरावट तमाम अनुमानों (कुछ को छोड़कर) को झुठलाने वाली हो सकती है। जून की तिमाही में जीडीपी में 17.5% की गिरावट की घोषणा हो सकती है। भारत की आज़ादी के बाद यह सबसे बड़ी गिरावट है।
अगर कृषि और अनौपचारिक क्षेत्र को न जोड़ें तो यह गिरावट 25% है। NSSO अनौपचारिक क्षेत्र की गिनती नहीं करता। कोविड की सबसे तगड़ी मार इसी क्षेत्र पर पड़ी है। यानी भारत जी-20 देशों में सबसे भयानक मंदी में डूबा हुआ देश है। मोर को दाना डालने और सुशांत सीरीज इस अहम मुद्दे से ध्यान भटकाने का तरीका है।
दुनिया की बात करें तो जीडीपी की गिरावट के मामले में भारत से ऊपर सिर्फ ब्रिटेन है, जिसकी अर्थव्यवस्था में 21.7% की गिरावट आई है। इसका यह भी मतलब है कि कल NSSO से जीडीपी का जो आंकड़ा आएगा, वह वास्तविक नहीं होगा। जून की तिमाही में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक 36% गिरा है। वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री में करीब 85% की गिरावट आई है।
यह सब एक्ट ऑफ गॉड नहीं है। बीजेपी सरकार को 2019 में वोट देकर जिताने वाले 23 करोड़ वोटरों ने मोदी को ही भगवान माना है। तो वित्त मंत्री का गॉड से आशय अगर मोदी हैं तो ये बिल्कुल सही है।

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे