वीडियो कॉल और न्यूड शूट के जरिए हो रहा है ब्लैकमेलिंग का धंधा, लोग हो रहे हैं ठगी का शिकार, जानिए इससे कैसे बचें


नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी (Technology) के इस बढ़ते युग में लोगों को जितनी सहूलियतें मिल रही हैं उतनी ही मुसीबतें भी बढ़ती जा रही हैं। हाल ही में स्मार्टफोन (smartphone) को लेकर ब्लैकमेलिंग (Blackmailing) के बड़े मामले सामने आ रहे हैं, जिसमें एक अनजान नंबर से वीडियो कॉल (Video Call) कर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जाता है।

पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

दरअसल, मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर में ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुलिस ने साइबर क्राइम के इस ठगी के नए तरीके से लोगों को जागरुक करते हुए एक एडवाइजरी जारी की है। यहां लगातार पुलिस को ऐसी घटनाओं के बारे में सूचना मिल रही है जिसमें न्यूड वीडियो कॉल के जरिए लोगों से बड़ी रकम ऐंठी जाती है।


19 अगस्त को जारी की गई एडवाइजरी

ऐसे में अब इंदौर क्राइम ब्रांच ने इस मामले में बीते 19 अगस्त को एक एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें भोपाल साइबर सेल ने लोगों को अंजान कॉल न उठाने के लिए अलर्ट किया था। भोपाल साइबर सेल ने हेल्पलाइन नंबर पर ठगी के मामलों में लगातार आ रही कॉल को देखते हुए ये कदम उठाया है। हालांकि इन मामलों में अभी तक कोई लिखित शिकायत दर्ज नहीं की गई है।

साइबर सेल के एक अधिकारी ने बताया

भोपाल साइबर सेल के एक अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि ठगी करने के लिए बदमाश आजकल नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इसमें रैंडम नम्बर पर वीडियो कॉल किया जाता है। कॉल करने वालों में ज्यादातर महिलाएं होती हैं जो पुरुषों को आसानी से जाल में फंसा लेती हैं।
मिली जानकारी के मुताबिक वीडियो कॉल के दौरान युवती न्यूड हो जाती है और सामने वाले शख्स को बातों लगाकर स्क्रीन रिकॉर्डर एप की मदद से वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर लेती हैं। जिसके बाद ऐसे लोगों ब्लैकमेल किया जाता है और पैसों की मांग की जाती है।

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे