हैक हो सकता है आपका Gmail अकाउंट, Google ने जारी की चेतावनी


गूगल की मशहूर ई-मेल सर्विस जीमेल में एक ऐसा बग आ गया है जिससे जीमेल की स्कियोरिटी को खतरा हो सकता है। चार महीने पहले एक बड़े रिसर्चर ने इस जानकारी का पता लगाया था। अगर आप नियमित रूप में जीमेल का इस्तमाल करते हैं तो आप जानते होंगे कि गुरुवार को जीमेल की सुविधाएं लंबे समय तक बाधित रही थीं। पिछले दो महीने में ऐसा दूसरी बार हुआ था। बताया जा रहा है ये उसी बग का नतीजा है जिसका जिक्र बड़े रिसर्चर एलीसन हुसैन ने किया था।

कितना खतरनाक है ये बग?

ये बग सेवाएं बाधित करने के अलावा उन साइबर क्रिमिनल्स का काम आसान कर देते हैं जो लोगों के जीमेल हैक करने के इंतजार में बैठे रहते हैं। रिसर्चर एलीसल हुसैन के अुनसार इस तरह के बग आपके मेल को हैक करके फेक ई-मेल कर सकते हैं। आपके अकाउंट को हैक करके किसी दूसरे को ई-मेल भेजकर कोई भी निजी जानकारी निकाल सकते हैं।
इसके अलावा आपके मेल से दूसरे व्यक्ति को मेल करके पैसे भी मागे जा सकते हैं। कुल मिलाकर बात ये हैं कि इसका इस्तेमाल कई तरह के गलत कामों में किया जा सकता है। इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि अगर आपके पास इस तरह का कोई मेल आए तो आप उससे बचें।
हुसैन का कहना है कि यह बग धोखाधड़ी और हैकर्स से बचने वाले एडवांस सिक्यॉरिटी प्रोटोकॉल्स को बायपास दे देता है जिसे गूगल ने सुरक्षा के लिए निर्धारित किया है। ये बग उन सभी स्टेप्स को स्किप कर देता है जिनका ध्यान मेल भेजते समय किया जाता है।
जीमेल सेंडर पॉलिसी फ्रेमवर्क और डोमेन-आधारित मेसेज ऑथेंटिकेशन जैसे स्टेप्स। हुसैन कई महीनों पहले इस बग कू सूचना गूगल को दी थी लेकिन गूगल ने इस पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी जिसके बाद हुसैन ने लोगों को इस बग की जानकारी देदी। हुसैन ने एक ब्लॉग पोस्ट लिखकर इसकी जानकारी दी उन्होंने ये भी लिखा कि कंपनी सिंतबर में इसे ठीक करने के लिए कुछ लेकर आएगी।

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे