अम्बेडकर नगर में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की मनमानी का दंश झेल रहे है PM आवास योजना के लाभार्थी


गणेश मौर्य 
अंबेडकर नगर: जलालपुर क्षेत्र के ग्राम  हजपुरा (हरिजन बस्ती) के निवासी वर्षों से उपेक्षा का दंश झेल रहे हैं।मजरे के निवासी आज भी सरकारी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। लगभग 10 लोगों में अभी तक सिर्फ एक व्यक्ति को ही आवासीय लाभ मिल सका है 4 लोगों का नाम लिस्ट में होने के बावजूद उन्हें आवास मुहैया अब तक नहीं करवाया गया।
 ग्रामीण सती राम, राम पूजन, कृपा, पुरुषोत्तम, और रामकुमार ने बताया की करीब साल भर पहले से उन लोगों का नाम आवासीय लिस्ट में है, लेकिन ग्राम प्रतिनिधि की तरफ से उन्हें आवास मुहैया कराने में कोई दिलचस्पी नहीं ली जा रही है। वही राम सिंगार, दुर्गा, परमानंद,शिवपूजन आदि ने बताया कि आवास के लिए ग्राम प्रधान द्वारा विगत 4 वर्ष पूर्व ही प्रक्रिया कर दिलाये जाने का आश्वासन दिया गया था लेकिन उनका नाम सूची में आज तक नहीं आया।
कृपा पुत्र राम मिलन का कच्चा मकान था, जो कि विगत वर्ष पहले ही बरसात में पूरी तरह से ढह गया है। और वह विकलांग भी है, करीब साल भर से ज्यादा हो गए, वो दूसरे के घर में रहकर अपना जीवन यापन कर रहा है।मजरे की कुल आबादी लगभग 14-15 घर की है। जिसमें 4 से 6 घर को छोड़कर किसी के पास आवास नहीं है।
लोग टाट पट्टी डालकर चारों तरफ से पुरानी साड़ियां व टाट पट्टी से ढक कर जीवन यापन करने को मजबूर हैं। आवास ना मिलने से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है  बहन बेटियों के उठने बैठने की चिंता मकान न होने की वजह से हमेशा सताती रहती है।
गांव निवासिनी गुड़िया, भागवती, प्रभावती, सुंदरी, व सरोजा आदि ने बताया कि पूर्व में जो रास्ता उनके घर तक आने जाने के लिए था कुछ दबंगों द्वारा उसे अवरुद्ध कर दिया गया है और उस रास्ते को अपने चक में जोतकर मिला लिया गया है, ऐसी परिस्थिति में यदि कोई बीमार हो जाए तो उसे मजरे से सड़क तक लाने के लिए चारपाई पर ही ले जाया जा सकता है।
मजरे के निवासी भूती पुत्र स्वर्गीय सुखाई 70 वर्ष ने बताया कि वह काफी दिन से वृद्धा पेंशन के लिए ग्राम प्रधान का अनुनय विनय कर रहे हैं लेकिन आज तक उनका पेंशन ग्राम प्रधान द्वारा नहीं बनाया जा सका है।इसे लेकर मजरे के निवासियों मे काफी आक्रोश व्याप्त है।मजरे के लोगों ने खण्ड विकास अधिकारी जलालपुर व जिलाधिकारी  अम्बेडकरनगर से सरकारी सुविधाओं के प्रतिपूर्ति करने के लिए सम्बंधित को प्रभावी आदेश देकर कार्यवाही की मांग की है।

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे