धान क्रय केन्द्रों में किसानो के धान को क्रय व न्यूनतम समर्थन मूल्य लाभ दिलाने की कार्यवाही पूर्ण करें-शुभ्रा सक्सेना।। Raebareli news ।।

  

पंजीकरण व अन्य सहायता के लिए कृषक टाॅल फ्री नम्बर 18001800150 पर करे सम्पर्क

शिवाकांत अवस्थी

रायबरेली: धान खरीद वर्ष 2020-21 के लिए किसानों से सीधे धान क्रय किये जाने और उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ दिलाये जाने हेतु जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने एडीएम वि0रा0 व जिला खाद्य विपणन अधिकारी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि, बिचैलियों से बचने के लिए कृषक का पंजीकरण खाद्य तथा रसद विभाग के बिेण्नचण्हवअण्पद पोर्टल पर कराये। 

     आपको बता दें कि, ओटीपी आधारित पंजीकरण की व्यवस्था की गयी है, जिसके लिए कृषक पंजीकरण के समय अपना वर्तमान सक्रिय मोबाइल नम्बर ही अंकित किया जाये, जिससे एसएमएस के द्वारा प्रेषित ओटीपी को भरकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सके।   धान खरीद सत्र 2020-21 के समस्त पंजीकृत कृषक अपने पंजीकृत मोबाइल नम्बर से पूर्व वर्ष का पंजीकरण प्रपत्र देखकर यथावश्यक संशोधन कर अथवा बिना संशोधन के लाॅक कर सकंगे।

      जिलाधिकारी ने कहा है कि, पंजीकरण किसी भी जन सुविधा केन्द्र, साइबर कैफे या स्वयं द्वारा कराया जा सकता है। बिना पंजीकरण कराये किसान सरकारी केन्द्रों पर धान नहीं बेच सकते है। किसान पंजीयन का राजस्व विभाग के भू-लेख पोर्टल से लिंकेज कराया गया है। कृषक धान हेतु उपयोग में लाये जाने वाली सभी भूमियों का विवरण किसान पंजीयन में दर्ज करे।  

      आधार संख्या भरना अनिवार्य है। आॅनलाइन आवेदन दर्ज होने पर पंजीकरण संख्या किसान नोट कर लें।    पीएफएमएस के माध्यम से त्वरित भुगतान सुनिश्चित करने के लिए किसान अपने सीबीएस युक्त बैंक में चल रहे एकल बैंक खाता का ही नम्बर पंजीकरण के समय दें, साथ ही पंजीयन के समय बैंक खाता एवं आईएफएसई कोर्ड भरने में सावधानी बरते।   पंजीकरण करने में किसी भी प्रकार की त्रुटि न हो। धान विक्रय के समय पंजीयन प्रपत्र के साथ कम्प्यूटरराईज्ड खतौनी, फोटोयुक्त पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति अवश्य साथ लाये। अधिक जानकारी के लिए टाॅल फ्री नम्बर 18001800150 पर तथा जनपद व तहसील क्षेत्रों के खाद्य विपणन अधिकारी या ब्लाक के विपणन निरीक्षक से सम्पर्क कर सकते है।

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे