स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिवंगत स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की याद में आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम।। Raebareli news ।।

  

शिवाकांत अवस्थी

महराजगंज/रायबरेली: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिवंगत स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय गया प्रसाद जायसवाल की याद में उनके मूर्ति स्थल पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, साथ ही विशाल भंडारे का आयोजन होगा।

     आपको बता दें कि, क्षेत्र के गांव सेनपुर मजरे बावन बुजुर्ग बल्ला के रहने वाले गया प्रसाद जायसवाल का जन्म सन उन्नीस सौ दो में एक किसान परिवार में हुआ था। स्वतंत्रता के संग्राम में अंग्रेजों के विरुद्ध तगड़ी लड़ाई लड़ी थी, और कई बार वह जेल भी गए थे।

     1942 के अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान अंग्रेजों के सैनिकों ने न केवल उन्हें बुरी तरह मारा पीटा था। बल्कि तमाम प्रकार की यातनाएं दी थी। उनसे माफी मांगने को कहा गया था। किंतु उन्होंने जेल जाना स्वीकार किया। लेकिन अंग्रेजों की हुकूमत से माफी नहीं मांगी।

     4 दिसंबर 1998 में गया प्रसाद जायसवाल की मृत्यु हो गई थी, उसके बाद उनके परिजनों ने उनकी याद में नवोदय चौराहे के पास उनके खेतों में उनका स्मारक बनाते हुए भव्य मूर्ति की स्थापना की थी, तथा आने जाने के लिए मुख्य सड़क से सीसी रोड का निर्माण भी किया गया था। उनके पौत्र गोलू जायसवाल ने बताया कि, स्वर्गीय गया प्रसाद जायसवाल की स्मृति में प्रत्येक  वर्ष स्वतंत्रता दिवस को संक्षिप्त समारोह आयोजित करके देश प्रेम पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाते हैं, साथ ही एक भंडारे का भी आयोजन किया जाता है। इस बार भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे किंतु कोरोना महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्यक्रम आयोजित होंगे।

Post a Comment

0 Comments