रायबरेली की सड़कें मौत को दे रही दावत।। Raebareli news ।।

 
शिवाकांत अवस्थी
महराजगंज/रायबरेली: लखनऊ से बछरावां बाया महराजगंज होकर चंदापुर, गोकुला, तिलोई, मोहनगंज को जोड़ते हुए रायबरेली फैजाबाद राजमार्ग को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण सड़क जिससे न केवल कई जनपदों को सीधे जोड़ा जा सकता है, बल्कि इस सड़क के बन जाने से फैजाबाद, सुल्तानपुर, अमेठी, रायबरेली के लोगों का संपर्क सीधे लखनऊ से सुगमता से हो सकता है, और लगभग 10 लाख लोगों के लिए यह मार्ग सुविधाजनक हो सकता है, किंतु लोक निर्माण विभाग की अकर्मण्यता से महराजगंज से लेकर तिलोई तक पूरी सड़क ही  बर्बाद हो गई है। सड़क पर इस कदर गड्ढे बन गए हैं कि, वाहनों की बात तो दूर पैदल चलना भी नामुमकिन हो गया है। गौरतलब बात यह है कि, भारत सरकार के दो काबीना और असरदार मंत्रियों के निर्वाचन क्षेत्रों को जोड़ने वाली इस सड़क  का क्षतिग्रस्त हिस्सा भाजपा के दो ताकतवर विधायकों के निर्वाचन क्षेत्र से भी होकर गुजरता है। आम लोगों में इस बात को लेकर हैरानी है कि, इतने ताकतवर नेताओं के कार्यक्षेत्र में पड़ने वाली इस सड़क का उद्धार आखिर क्यों नहीं हो रहा है।
     आपको बता दें कि, लखनऊ से फैजाबाद मार्ग को जोड़ने के लिए शॉर्टकट मार्ग बाया बछरावां महराजगंज, चंदापुर, गोकुला तिलोई होते हुए मोहनगंज कस्बे में जाकर लखनऊ फैज़ाबाद मार्ग से जुड़ जाता है। महराजगंज से चंदापुर 10 किलोमीटर और चंदापुर से मोहनगंज लगभग 15 किलोमीटर यानी 25 किलोमीटर मार्ग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका है। विगत कई वर्षों से इस मार्ग पर मरम्मत तक नहीं कराई गई। जिसके चलते महराजगंज से लेकर मोहनगंज तक वाहनों का आना जाना असंभव हो गया है।

      जरा सी बरसात होने पर पूरी सड़क के गड्ढों में पानी भर जाता है। आए दिन दुर्घटनाएं घटती रहती हैं। आखिरकार परेशान होकर वाहन चालकों ने इस मार्ग से तौबा कर लिया है। सबसे ज्यादा स्थिति खराब महराजगंज और चंदापुर के बीच में है। जहां यही नहीं पता चलता की गड्ढे में सड़क है या सड़क गड्ढे में है।
   अब यहां आपको यह भी बताना जरूरी हो गया है कि, इस सड़क में बछरावां विधानसभा क्षेत्र, सदर विधानसभा का अलावा क्षेत्र तथा तिलोई विधानसभा का क्षेत्र पड़ता है। तिलोई विधानसभा में भाजपा के राजा मयकेश्वर शरण सिंह और बछरावां में भाजपा के राम नरेश रावत विधायक हैं, जबकि सदर विधानसभा में अदिति सिंह विधायक है। वहीं मोहनगंज तिलोई केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का क्षेत्र है। जबकि, महराजगंज चंदापुर कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र में आता है, और लखनऊ शहर जिससे राजनाथ सिंह सांसद हैं, वहां से सड़क जाकर जोड़ती है।
     इतनी नामचीन हस्तियों का कार्य क्षेत्र होने के बावजूद इस मार्ग का बदहाल पड़े रहना वास्तव में सोचनीय विषय है। इस बारे में पूर्व बीडीसी वुग्गाखान का कहना है कि, यह बड़ा ही क्षेत्र का दुर्भाग्य है कि, बड़ी-बड़ी हस्तियों का कर्म क्षेत्र होने के बावजूद इस सड़क का निर्माण नहीं हो पा रहा है। वहीं चंदापुर के रहने वाले जीतेंद्र शुक्ला का कहना है कि, भारत सरकार तथा प्रदेश सरकार द्वारा सड़क निर्माण के बड़े-बड़े दावों को आईना दिखाने के लिए यह सड़क काफी है। क्षेत्र के  ज्योना गांव के रहने वाले भोला सिंह ने कहां है कि, सम्मानित जनप्रतिनिधि थोड़ा सा प्रयास कर ले, तो यह सड़क बन सकती है। इसके अतिरिक्त टीसा खानापुर के सुशील कुमार त्रिवेदी, उमेश कुमार कुन्नू, सतीश कुशमेश सहित बड़ी तादात में  लोगों ने कहा है कि सड़क को उच्चीकृत करा कर नई तकनीक के साथ पूरी सड़क बनवाई जाए।
इनसैट.......
महराजगंज/रायबरेली: रायबरेली से बाया महराजगंज, इन्हौना, जगदीशपुर, कुमारगंज होते हुए अयोध्या को जाने वाली महत्वपूर्ण सड़क का महराजगंज से लेकर सेमरौता तक 18 किलोमीटर का हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका हो चुका है। जिससे वाहनों का आना-जाना बमुश्किल हो पाता है। 18 किलोमीटर लंबी सड़क में कहां सड़क है कहां गड्ढा यह तय कर पाना मुश्किल है। महराजगंज से निकलते ही सुखई का पुरवा, रानी का पुरवा, कैर, मोन, खेरवा, डेपार मऊ, मऊ, महबूबगंज, तिवारीपुर जैसे गांव के पास सड़क का बहुत ही बुरा हाल है। कहीं कहीं पर तो दो दो तीन तीन फुट गहरे गड्ढे हैं। जिनमें  अक्सर वाहन फसते रहते हैं, और जाम लगा करता है। रायबरेली से अयोध्या जाने के लिए यह मार्ग बहुत ही सुगम और दूरी भी कम पड़ती है।
इनसेट.........
महराजगंज/रायबरेली: बछरावां से चलकर महराजगंज होते हुए पहरे मऊ, दुसौती, पीढी, निगोहां, फुरसतगंज, जायस,
 को जाने वाली सड़क का हाल बदहाल है। महराजगंज से निकलते ही पहरे मऊ तक इस सड़क पर चलना ही दूभर है। इसके बाद भी इस सड़क पर जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे और बोल्डर उखड़े पड़े हैं। जिससे आम जनता को भारी कठिनाई हो रही है। यह क्षेत्र सदर विधानसभा रायबरेली, तिलोई और बछरावां विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरती है। क्षेत्र के लोगों ने जनहित में इस सड़क को चौड़ी करा कर पुनर्निर्माण कराने की मांग की है।

Post a Comment

0 Comments