पोषण माह में 0 से 5 वर्ष कुपोषित बच्चों, किशोरियो, माताओं व महिलाओं को चिन्हित कर उन्हें सुपोषित किये जाने की कार्यवाही करें युद्ध स्तर-वैभव

  


फोटो-डीएम राष्ट्रीय पोषण माह से सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए

राष्ट्रीय पोषण माह 30 सितम्बर तक, होंगे आॅनलाईन विभिन्न आयोजन

पोषण माह में 0 से 5 वर्ष कुपोषित बच्चों, किशोरियो, माताओं व महिलाओं को चिन्हित कर उन्हें सुपोषित किये जाने की कार्यवाही करें युद्ध स्तर-वैभव

शिवाकांत अवस्थी

रायबरेली: जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने सितम्बर माह तक चलने वाले राष्ट्रीय पोषण के आयोजन से सम्बन्धित बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये है कि, मुख्यमंत्री व शासन के निर्देशों के अनुरूप राष्ट्रीय पोषण माह में कोविड-19 कोरोना संक्रमण से बचाव व रोकथाम का ध्यान रखते हुए शासन के निर्देशों के अनुरूप चलाया जाये। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, बीएसए, डीपीआरओ आदि अधिकारियों को निर्देश दिये है कि, भारत सरकार के राष्ट्रीय विकास एजेण्डा में पोषण को केन्द्र में लाने के लिए पोषण अभियान की शुरूआत है। इसे जन सहभागिता के माध्यम से  जन-आन्दोलन का प्रयास किया जाये। अभियान के तहत सैम बच्चों को चिन्हांकन एवं अनुश्रवण, वृक्षारोपण अभियान, पोषण विषय पर आॅनलाइन प्रतियोगिताए, डिजिटल पोषण पंचायत, समुदाय स्तर पर जन-सहभागिता आदि कार्यो को आपस में अपेक्षित दूरी, हाथ धोने, सेनेटाइजेशन आदि कार्यवाही जरूरी है।

      आपको बता दें कि, जिलाधिकारी ने कहा कि, पोषण माह में कुपोषण के प्रति लोगों को जागरूक कर कुपोषण में कमी लानी है। अभियान के तहत बच्चों व महिलाओं में कुपोषण, स्तनपान को बढ़ावा देना, शिशु की उच्चस्तरीय देखभाल के साथ ही गंभीर तीव्र कुपोषित सेम बच्चों की प्रारम्भिक पहचान कर प्रारम्भिक उपचार के माध्यम से पोषित कराना है। उन्होंने निर्देश दिये है कि, गम्भीर तीव्र कुपोषित बच्चों की पहचान व उपचार के साथ ही बच्चों किशोरियों एवं महिलाओं में पोषण के स्तर को बढाना है। पोषण अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन के जिला जन-आन्दोलन और सामुदायिक प्रोतोसाहन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि, पोषण माह में 0 से 5 वर्ष कुपोषित बच्चों, किशोरियो व माताओं एवं महिलाओं को चिन्हित कर उन्हें सुपोषित किये जाने की कार्यवाही युद्धस्तर पर की जाये। माह सितम्बर में राष्ट्रीय पोषण आयोजन में समुचित प्रक्रिया कोविड-19 कोरोेना संक्रमण के दृष्टिगत रखते हुए सरकार व प्रशासन द्वारा समय-समय जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जा जरूरी है। पोषण विषय पर आयोजित शिक्षा विभाग की विभिन्न प्रतियोगिताए, डीपीआरओ की डिजिटल पोषण पंचायत आदि को आॅनलाइन ही आयोजित किया जाये।

      जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने पोषण माह में समुदाय स्तर पर जन सहभागिता को बढ़ावा देने के साथ ही बेसिक शिक्षा अधिकारी, उद्यान विभाग आदि किचन/न्यूट्रीपोषण वाटिका पर ध्यान दें।

      इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, जिला कार्यक्रम अधिकारी, बीएसए, डीआईओएस, जिला पूर्ति अधिकारी, उद्यान अधिकारी, डीपीआरओ, डीसी मनरेगा सहित एडी सूचना प्रमोद कुमार, परियोजना निदेशक प्रेमचन्द्र पटेल उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे