नशे के लिए इस्तेमाल हो रही ये दवा, 20 लाख रुपये के सीरप ट्रक से बरामद



नोएडा: औषधि विभाग की टीम ने मंगलवार देर रात दिल्ली से आगरा जा रहे एक ट्रक को यमुना एक्सप्रेस वे स्थित जीरो पॉइंट पर रोककर उसमें से भारी मात्रा में एल्कोहल युक्त एरोमैटिक कार्डमोम टिंचर बरामद किया है। टिंचर के चार नमूनों को जांच के लिए लखनऊ प्रयोगशाला भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद उक्त कम्पनी के खिलाफ कार्रवाई की जायगी।


ड्रग इंस्पेक्टर वैभव बब्बर ने बताया कि शिकायत मिली थी कि दिल्ली से चलकर एक ट्रक अलीगढ़ व आगरा जा रहा है। ट्रक में अवैध रूप से एल्कोहल युक्त एरोमैटिक कार्डमोम टिंचर है। इस टिंचर का उपयोग आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, बलिया जिले में नशे के रूप में हो रहा है। 


इस सम्बंध में कार्रवाई के लिए नॉलेज पार्क कोतवाली पुलिस व एसओजी की एक टीम को साथ लेकर यमुना एक्सप्रेस-वे के जीरो पॉइंट पर उक्त ट्रक का इंतजार किया गया। रात करीब साढ़े 11 बजे एक ट्रक आता दिखाई दिया। मौके पर ट्रक को रोककर उसकी तलाशी ली गई।


इस दौरान ट्रक से 90 एमएल की करीब 405 सिरप बरामद हुई है। 40 हजार 500 लीटर इस टिंचर की मार्केट कीमत करीब 20 लाख रुपये है। चालक ने उक्त के सम्बंध में टिंचर के बिल और सामान को आगरा ले जाने कागज भी दिखाए, लेकिन इतनी भारी मात्रा में एक जिले में टिंचर जाना गैर कानूनी है।

 

जांच के लिए चार नमूने लेकर लखनऊ स्थित प्रयोगशाला भेजे जायंगे। लैब से रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद उचित कार्रवाई की जायगी। तबतक के लिए ट्रक को कब्जे में लिया गया है। जाहिर है कि इतनी बड़ी मात्रा में टिंचर का इस्तेमाल सही काम के लिए नहीं किया जा रहा होगा। इसलिए शिकायत को गंभीरता से लिया गया है।


प्रदेश के चार जिलों में इस टिंचर की खपत बढ़ गई है। एल्कोहल युक्त टिंचर का प्रयोग हालांकि दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन बीते कई दिनों से इसका इस्तेमाल नशे के लिए भी बहुत बढ़ गया है। इस संबंध में शासन के पास एक शिकायत आगरा से गई थी। इसमें कहा गया था कि झारखंड, दिल्ली और दूसरे प्रदेशों से आयतित इस टिंचर की आपूर्ति कई जिलों में हो रही है। सबसे अधिक खपत आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद और बलिया जिलों में की जा रही है।

Post a Comment

0 Comments