PM मोदी का जनता को उपहार, इस तारीख तक फ्री मिलेगा LPG सिलेंडर, ऐसे उठाएं फायदा


नई दिल्ली। क्या आप भी मुफ्त में गैस सिलेंडर लेना चाहते हैं ? यदि हां तो आगे की खबर आपके काम की है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से आपको मुफ्त में सिलेंडर मिल सकता है। 

हालांकि इसके लिए आपको जल्दी से जल्दी कुछ काम करने होंगे क्योंकि इस योजना का लाभ उठाने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। कोरोना की वजह से इस योजना की तारीख को अप्रैल से सितंबर तक बढ़ाने का काम सरकार की ओर से किया गया था। आपको बता दें कि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से यह योजना चलाई जा रही है जो खासतौर पर महिलाओं के लिए है। 

‘प्रधानमंत्री उज्जवला योजना’  के तहत यह प्रावधान किया गया था कि ग्रामीण तबकों से ताल्लुक रखने वालीं महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस सिलेंडर दिया जाए और इस योजना के तहत कई महिलाएं लाभन्वित भी हुई हैं। वे सभी महिलाएं जो पहले धूंए के गुबार के बीच खाना बनाने की जुगत में लगी रहती थीं। अब उन सभी महिलाओं को अपनी इस योजना के मार्फत मोदी सरकार ने बड़ा फायदा पहुंचाया है। 

उधर, अब इस योजना के तहत मुफ्त में सिलेंडर प्राप्त करने के फायदे को 30 सितंबर 2020 तक के लिए विस्तारित कर दिया गया है। अब इस योजना का लाभ कोई भी महिला आगामी 30 सितंबर तक उठा सकती है। इसके लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित किए गए कुछ तय नियमों का अनुपालन करना होगा, तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि आप इस योजना का लाभ कैसे और कब तक उठा सकते हैं।

यहां पर हम आपको बताते चले कि प्रधानमंत्री उज्वला योजना के तहत मुफ्त में सिलेंडर लेने हेतु सर्वप्रथम परिवार के किसी भी महिला सदस्य को आवेदन करना होगा। इसके उपरांत योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद उम्मीदवार को  Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर सामने एक होम पेज खुल जाएगा। 

वहां जाकर आपको डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा। उस फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आप उसे पूरी तरह भर दें। इसके बाद आपके जमा कराए गए दस्तावेजों को सत्यापित किया जाएगा तो इस तरह से आप इस योजना के तहत मुफ्त में सिलेंडर हासिल करने की पात्रता हासिल कर लेंगे, तो इसलिए अब बिल्कुल भी विलंब न करते हुए फौरन इस योजना का लाभ उठाएं। 


Post a Comment

0 Comments