नगर पालिका नगर पंचायतों में व दूरदराज क्षेत्रों में साफ-सफाई युद्ध स्तर पर अभियान के रूप कराये-मण्डलायुक्त।। Raebareli news ।।

  


एकीकृत कमान्ड एवं कंट्रोल केन्द्र को पूरी तरह से सक्रिय रखने के साथ ही एल-1 व एल-2 हास्पिटलों में समुचित व्यवस्थाए रहे दुरूस्त-मण्डलायुक्त

कोविड सैपिंलिग व ट्रूनैट मशीन व रैपिड एंटीजेन से अधिक से अधिक किये जाये प्रतिदिन टेस्ट-मुकेश मेश्राम

नगर पालिका नगर पंचायतों में व दूरदराज क्षेत्रों में साफ-सफाई युद्ध स्तर पर अभियान के रूप कराये-मण्डलायुक्त

शिवाकांत अवस्थी

रायबरेली: लखनऊ मण्डल के मण्डलायुक्त लखनऊ मुकेश मेश्राम ने जनपद कलेक्ट्रेट स्थित एकीकृत कमान्ड एवं कंट्रोल केन्द्र व रेयान स्थित एल-1 हास्पिटल एवं बटोही एल-1 कोविड केयर सेन्टर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने रेयान स्कूल में बनाये गये एल-1 हास्पिटल में कोरोना संक्रमति मरीजों के कुशल क्षेम्य के बारे में पूछा एवं एल-2 अस्पताल व कोविड-19 के सम्बन्ध में जानकारी ली, वहीं कलेक्ट्रेट स्थित एकीकृत कमान्ड एवं कंट्रोल केन्द्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कंट्रोल रूम अतिरिक्त मजिस्ट्रेट अंशिका दीक्षित व मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल एवं मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 संजय कुमार शर्मा की उपस्थित में निर्देश दिये कि, एकीकृत कमान्ड एवं कंट्रोल केन्द की पूरी कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त की।


    आपको बता दें कि, मंडलायुक्त ने कंट्रोल रूम में प्रकाश कम होने पर एलईडी हाईपावर वाले लाये जाने के साथ ही ए0सी0 के स्थान पर पंखों को चालू रखने के निर्देश दिये। अगर गर्म अधिक होने पर ए0सी0 की जरूरत पड़ती है, तो खिड़की, दरवाजो को खुला रखा जाये। जिससे कोविड-19 के वायरस का फैलाव को रोका जा सके।    कोविड-19 कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम व बचाव हेतु जनपद में टेस्टिंग संख्या में लगातार वृद्धि किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि, अधिक से अधिक टेस्ट कर कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है। कंट्रोल रूम की सभी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से सक्रिय रखने के साथ ही दुरूस्त रखा जाये। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजो की रिकवरी दर को और बेहतर करे तथा बुजुर्गो, बच्चो, गर्भवती महिलाओं, बीमार तथा कमजोर व्यक्तियों की मेडिकल टेस्टिंग का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाये।


     मण्डलायुक्त मुकेश मेश्राम ने बचत भवन के सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए निर्देश दिेय कि, कोविड सैपिंलिग व ट्रूनैट मशीन तथा रैपिड एंटीजेन से टेस्ट प्रतिदिन किये जाये। एल-1 व एल-2 अस्पतालों में कोविड-19 के प्रोटोकाॅल के अनुरूप समस्त व्यवस्थाए सुनिश्चित की जाये।    कोविड अस्पतालों में बेडों व आॅक्सीजन की सुचारू रूप से व्यवस्था के साथ-साथ 48 घण्टे का आॅक्सीजन बैंकअप रखा जाए। डोर-टू-डोर सर्वे, प्राईमरी व द्वितीय कांन्टैक्ट ट्रेसिंग संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध पाये गये लोगों का रैपिड एन्टीजन टेस्ट, एम्बुलेंस व्यवस्था, एल-1 एल-2 कोविड चिकित्सालय, होम आइसोलेशन आदि व्यवस्थाओं की समीक्षा निरन्तर की जाये।


     उन्होंने ईओं नगर पालिका, नगर पंचायत, एडीएम एफआर, डीपीआरओ को निर्देश दिये कि, नगर पालिका व नगर पंचायतों सहित जनपद के शहरी व दूरदराज व ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई अभियान के रूप में कराई जाये, साथ ही जहां पर पानी का भराव हो, तो उसको दूर कराये तथा मच्छरों व जलजनित होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए एंटीलावा फागिंग आदि का छिड़काव नियमित रूप से कराया जाये, तथा जहां-जहां पर कंटेन्टमेन्ट जोन बनाये गये है, वहां पर डोर-टू-डोर सर्वे करके टेस्टिंग कराई जाये तथा कोविड-19 मरीजो के सम्पर्क में आने वाले प्राईमरी व सेक्डरी लोगों की कोविड-19 सेपिंलिंग कराकर जांच कराई जाये।    


    कोविड-19 पाये जाने पर मरीजों के तत्काल इलाज की व्यवस्था कराई जाये, साथ ही उन्हें क्या-क्या करना है, क्या नही करना है, इसके बारे मे जानकारी देते हुए पम्पलेट उपलब्ध कराये जाये। होम आइसोलेशन के मरीजों से निरन्तर संवाद व मानवीय दृष्टिकोण बना रहने के साथ ही होम आइसोलेशन के मरीजों व अन्य जानकारियां प्रतिदिन मांगे जाने वाली जानकारी स्वास्थ्य विभाग, तहसील अधिकारी प्रतिदिन प्राप्त की जाये। जनसामान्य को बिना किसी आवश्यक कार्य हेतु घरों में रहने के लिए प्रेरित करने के साथ ही बिना मास्क के आवाजाही पर रोक लगाई जाये, तथा सोशल डिस्टेसिंग व मास्क का प्रयोग एवं स्वास्थ्य प्रोटोकाॅल का कड़ाई से अनुपालन कराया जाये।


     मण्डलायुक्त ने जनपद की निगरानी कमेटिया सेक्टर मजिस्ट्रेट का भ्रमण, सीओं व एसडीएम का भ्रमण अपने-अपने क्षेत्रों में निरन्तर चलते रहना के निर्देश दिये गये है, तथा लोगों को कोरोना के प्रति निरन्तर जागरूक भी किया जाता रहे। कोविड-19 तथा संचारी रोग नियंत्रण में स्वच्छता, सेनिटाइजेशन तथा फाॅगिंग कार्य निरन्तर कराया जाता रहे। मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने मण्डलायुक्त मुकेश मेश्राम को कोरोना वायरस की रोकथाम के सम्बन्ध में स्थापित कंट्रोल रूम में प्राप्त शिकायतों के सम्बन्ध में की गई कार्यवाही की दैनिक प्रगति रिपोर्ट के बारे में विस्तार से बताया।



 इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 संजय कुमार शर्मा व उनकी चिकित्सक टीम, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष, अपर जिलाधिकारी वि0रा0 प्रेम प्रकाश उपाध्याय, नगर मजिस्ट्रेट युगराज सिंह, एडी सूचना प्रमोद कुमार, मो0 राशिद, ईओं नगर पालिका आदि अधिकारी उपस्थित रहे।  


 
    मण्डलायुक्त ने एडीएम एफआर से अतिवृष्टि, बाढ़ प्रभावित यदि कोई क्षेत्र गोराबाजार स्थित सीवर प्लाट आदि की भी जानकारी ली।

Comments

Popular posts from this blog

Bollywood Celebrities Phone Numbers | Actors, Actresses, Directors Personal Mobile Numbers & Whatsapp Numbers

जौनपुर: मुंगराबादशाहपुर के BJP चेयरमैन ने युवती के साथ कई महीने तक किया बलात्कार, देखें वायरल वीडियो

किन्नर बोले- अगर BJP से सरकार नहीं चल रही है तो हमें दे दे कुर्सी, हम सरकार चलाकर दिखा देंगे