जल्द ही मिल सकता है शिवगढ़ को नगर पंचायत का दर्जा।। Raebareli news ।।

  

उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने कराया सर्वे

लगभग 18 हजार लोगों को मिल सकता है लाभ

शिवाकांत अवस्थी

महराजगंज/रायबरेली: तहसील क्षेत्र के शिवगढ़ गांव वालों के लिए आगामी कुछ महीने एक बड़ी सौगात देने वाले साबित हो सकते हैं। क्योंकि स्थानीय निवासी भाजपा राष्ट्रीय परिषद सदस्य और दो बार एमएलसी रह चुके राजा राकेश प्रताप सिंह के निरंतर प्रयासों के चलते शिवगढ़ को नगर पंचायत का दर्जा मिलने का सौभाग्य प्राप्त हो सकता है। इस सिलसिले में पूर्व एमएलसी श्री सिंह एवं क्षेत्रीय विधायक राम नरेश रावत द्वारा प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा को दिए गए पत्र के क्रम में शासन और प्रशासन दोनों सक्रिय हो गए हैं।


   आपको बता दें कि, पूर्व एमएलसी श्री सिंह और क्षेत्रीय विधायक ने उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा को दिए गए पत्र में मांग की थी कि, शिवगढ़ जनपद का एक ऐसा गांव है, जहां थाना ब्लॉक एबीएसए ऑफिस जैसे महत्वपूर्ण सरकारी दफ्तर यहां मौजूद है। साथ ही यहां केंद्रीय विद्यालय, डिग्री कॉलेज और विद्युत उपकेंद्र, सीएचसी जैसी सुविधाएं भी हैं। इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में चयनित पुरातात्विक महत्व की सात धरोहरों में से एक महेश विलास पैलेस शिवगढ़ का राज भवन भी यही स्थित है। जिसमें न केवल फिल्मों की शूटिंग होती है, बल्कि दूर-दूर क्षेत्र से पर्यटक भी आवागमन करते रहते हैं। इसलिए शिवगढ़ को नगर पंचायत का दर्जा दिया जाना अति आवश्यक हो गया है। नेता द्वै की मांग पर उपमुख्यमंत्री ने तत्काल एक्शन लेते हुए नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन को पत्र लिखकर मामले में समुचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।


     इसी क्रम में उप मुख्यमंत्री के पत्र संख्या 546/बीआईपी/ 2020 दिनांक 1/7/2020 पर पृष्ठांकन आदेश दिनांक 15 जुलाई 2020 का हवाला देते हुए नगर विकास मंत्री ने प्रमुख सचिव नगर निकाय को नगर पंचायत घोषित किए जाने की औपचारिकताएं पूर्ण कराने का निर्देश दिया। इसी क्रम में प्रमुख सचिव के निर्देश पर जिलाधिकारी रायबरेली ने एसडीएम महराजगंज को शासनादेश संख्या/4/ 2934/9-1-2014- 426 सा/14, दिनांक 28 अगस्त 2014 के तहत दिए गए निर्देशों का परीक्षण कराकर अग्रेतर कार्यवाही से अवगत कराने का निर्देश दिया।


      इसके बाद एसडीएम विनय कुमार मिश्रा ने तहसीलदार विनोद कुमार सिंह और नायब तहसीलदार रामकिशोर वर्मा की टीम के साथ शिवगढ़ और आसपास के उन क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया, जो नगर पंचायत की प्रस्तावित सीमा में शामिल हो सकते हैं, तथा जो सारे मांगों पर खरे उतरें। उप जिलाधिकारी द्वारा दिनांक 30/9/2020 के तहत जो जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजी गई है, उसमें शिवगढ़ गांव के पूर्ण भाग के साथ-साथ शिवली आंशिक, सरांय क्षत्रधारी आंशिक, रामपुर गोलीगाढ़ा, ढेकवा, भवानीगढ़ आंशिक क्षेत्र को लिया गया है। इनमें वह क्षेत्र शामिल है जिनके 79 प्रतिशत लोग कृषि कार्यों से भिन्न अन्य व्यवसायों में काम कर रहे हैं। 

    शासन को भेजी गई रिपोर्ट में उप जिलाधिकारी की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि, 20800 (बीस हजार आठ सौ) की जनसंख्या वाले क्षेत्र में 17500 (सत्रह हजार पांच सौ) लोग आकृषिक कार्यों में जुटे हुए हैं। राजस्व प्रशासन द्वारा जिलाधिकारी के माध्यम से शासन को प्रेषित की गई इस रिपोर्ट के बाद शिवगढ़ को नगर पंचायत का दर्जा मिलने की संभावनाएं प्रबल हो गई है। इससे गांव व आसपास के लोग बेहद खुश दिखाई दे रहे हैं। लोगों का कहना है कि, क्षेत्रीय विधायक और पूर्व एमएलसी राकेश प्रताप सिंह का प्रयास अब रंग ला रहा है।

Post a Comment

0 Comments